MSP : समर्थन मूल्य पर धान, ज्वार और बाजरा उपार्जन का फ्री पंजीयन शुरू, किसानों को मिलेगा OTP-SMS

Farmers Free Registration:  खरीफ की फसलों को लेकर किसानों के लिए काम की खबर है, बता दें, खरीफ विपणन वर्ष 2024-25 के लिए MSP पर पंजीयन शुरू हो गए हैं. धान, ज्वार और बाजरा उपार्जन के लिए प्रदेश के किसान 4 अक्टूबर तक पंजीयन करा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
M

Free Registration Kharif Crop: यदि आप भी किसान हैं, तो आपके लिए काम की खबर है. क्योंकि मध्य प्रदेश सरकार ने खरीफ की प्रमुख फसलों के लिए पंजीयन शुरू कर दिए हैं. खरीफ विपणन वर्ष 2024-25 में समर्थन मूल्य पर धान, ज्वार और बाजरा उपार्जन के लिए किसान आज से 4 अक्टूबर तक पंजीयन करा सकते हैं. खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा है कि किसान मोबाइल से घर से ही पंजीयन करा सकते हैं. उन्होंने किसानों से आग्रह किया है कि निर्धारित समय में पंजीयन करा लें, जिससे किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं हो.

 नि:शुल्क है पंजीयन की व्यवस्था

किसानों के लिए मोबाइल से पंजीयन करने की सुविधा के अतिरिक्त अन्य व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई हैं. पंजीयन की निःशुल्क व्यवस्था ग्राम पंचायत और जनपद पंचायत कार्यालयों में स्थापित सुविधा केंद्र पर, तहसील कार्यालयों में स्थापित सुविधा केन्द्र पर सहकारी समितियों एवं सहकारी विपणन संस्थाओं द्वारा संचालित पंजीयन केन्द्र पर तथा एम.पी. किसान एप पर भी की गई है।

Advertisement

पंजीयन की सशुल्क व्यवस्था

पंजीयन की सशुल्क व्यवस्था एम.पी. ऑनलाईन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेन्टर कियोस्क, लोक सेवा केन्द्र और निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साइबर कैफे पर की गई है. इन केन्द्रों पर पंजीयन के लिये शुल्क राशि प्राप्त करने के संबंध में कलेक्टर निर्देश जारी करेंगे. प्रति पंजीयन के लिये 50 रुपये से अधिक शुल्क निर्धारित नहीं किया जाएगा. किसान पंजीयन के लिए भूमि संबंधी दस्तावेज एवं किसान के आधार कार्ड एवं अन्य फोटो पहचान पत्रों का समुचित परीक्षण कर उनका रिकॉर्ड रखा जाना अनिवार्य होगा.

Advertisement

सत्यापन राजस्व विभाग द्वारा किया जाएगा

सिकमी/बटाईदार/कोटवार एवं वन पट्टाधारी किसान के पंजीयन की सुविधा केवल सहकारी समिति एवं सहकारी विपणन सहकारी संस्था द्वारा संचालित पंजीयन केन्द्रों पर उपलब्ध होगी. इस श्रेणी के शत-प्रतिशत किसानों का सत्यापन राजस्व विभाग द्वारा किया जाएगा.

Advertisement

आधार नंबर का वेरिफिकेशन

पंजीयन कराने और फसल बेचने के लिए आधार नंबर का वेरिफिकेशन कराना अनिवार्य होगा. वेरिफिकेशन आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP से या बायोमेट्रिक डिवाइस से किया जा सकेगा. किसान का पंजीयन केवल उसी स्थिति में हो सकेगा जबकि किसान के भू-अभिलेख के खाते एवं खसरे में दर्ज नाम का मिलान आधार कार्ड में दर्ज नाम से होगा. भू-अभिलेख और आधार कार्ड में दर्ज नाम में विसंगति होने पर पंजीयन का सत्यापन तहसील कार्यालय से कराया जाएगा. सत्यापन होने की स्थिति में ही उक्त पंजीयन मान्य होगा.

ये भी पढ़ें-  कर्ज से परेशान पिता ने दो बच्चों के साथ पुल से लगा दी छलांग, 10 KM दूर UP बॉर्डर पर मिला शव

किसानों को करें एसएमएस

विगत रबी एवं खरीफ के पंजीयन में जिन किसानों के मोबाइल नंबर उपलब्ध हैं, उन्हें एसएमएस से सूचित करने के निर्देश दिये गए हैं. गांव में डोंडी पिटवाकर ग्राम पंचायतों के सूचना पटल पर पंजीयन सूचना प्रदर्शित कराने और समिति/ मंडी स्तर पर बैनर लगवाने के निर्देश भी दिए गए. किसान पंजीयन की सभी प्रक्रिया समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए.

ये भी पढ़ें- कब सुधरेंगे हम ? कबीरधाम में जादू-टोना के शक में माता-पिता ने बेटे-बहू को बुरी तरह पीटा