केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की छोटी सी पहल का बड़ा असर, पहुंच गए खाद के रैक

Minister Jyotiraditya Scindia: रबी फसल की बुवाई का काम इन दिनों जारी है. खाद की किसानों को शख्त जरूरत है. इस दौरान किसानों की खाद की समस्या को लेकर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की पहल का असर दिखा है. DAP खाद का पहला रैक पहुंच गया.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Fertilizer Racks:  मध्य प्रदेश के गुना क्षेत्र के किसानों को खाद के संकट से राहत मिली है. केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की पहल के बाद खाद के दो रैक रविवार को पहुंचे हैं. बता दें, बीते दिन सिंधिया गुना दौरे के दौरान किसानों की खाद की समस्या का समाधान करने का वादा किया था.

2545 मैट्रिक टन खाद पहुंची

रविवार को पांच दिन के अंदर-अंदर NPK और DAP दोनों प्रकार के खाद के 2545 मैट्रिक टन खाद क्षेत्र के सभी किसानों के लिए पहुंचा दिया गया. एक रैक DAP खाद-अशोनगर और शिवपुरी के लिए और एक रैक NPK खाद-गुना और अशोकनगर के लिए पहुंच गया है.

ये भी पढ़ें- खाद की किल्लत: आठ दिनों से भूखे-प्यासे लाइन में लगे किसान, कब खत्म होगा इंतजार?

सिंधिया रात भर लेते रहे अपडेट

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया पिछले 10 दिन से इस कार्य पर लगे हुए थे और शनिवार की पूरी रात स्थानीय कर्मचारियों के साथ अपडेट लेते रहे. सिंधिया के इस प्रयास से किसानों को बड़ी राहत मिली है. अब खाद की उपलब्धता सहज रूप से किसानों के लिए हो पाएगी. मिली जानकारी के अनुसार, DAP खाद का एक और रैक अक्टूबर 16 तक क्षेत्र में पहुंचाया जाएगा.

ग्वालियर में कब खत्म होगी लाइन

गुना, अशोकनगर और शिवपुरी के लिए खाद का प्रबंध हो गया. लेकिन ग्वालियर में खाद का संकट किसानों के सामने बना हुआ है. ग्वालियर में खाद के लिए किसान 8-8 दिनों से भूखे प्यासे लाइन में खड़े हुए हैं. वहीं, दूसरी ओर जिले के डीएम और जिम्मेदार अधिकारी ये दावा कर रहे हैं, कि खाद की कोई कमी नहीं है. ऐसे में सवाल ये है कि यदि खाद पर्याप्त है, तो किसानों को मिल क्यों नहीं रही.

Advertisement

ये भी पढ़ें- MP News: ये कैसा न्याय, इस आरोप में नाबालिगों को रस्सी से बांध कर निकाला गया जुलूस