MP News: मादा टाइगर दुर्गा ने दो येलो और एक व्हाइट शावक को दिया जन्म, गांधी प्राणी उद्यान में बाघों की संख्या हुई 9

Gwalior News: डॉ यादव ने बताया कि गांधी प्राणी उद्यान देश के उन चुनिंदा जू में से हैं जहां बाघों का कुनवा सबसे ज्यादा है. ग्वालियर के गांधी प्राणी उद्यान में बाघों की संख्या अब 9 हो गई है. खास बात ये है कि ग्वालियर जू में टाइगर की ब्रीडिंग रेट 99 प्रतिशत है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Gwalior News: गांधी प्राणी उद्यान में बढ़ा व्हाइट

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के ग्वालियर (Gwalior) से एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है. यहां देश के सबसे पुराने गांधी प्राणी उद्यान (ZOO) से वन्य प्राणी लवर्स के लिए तो जो खुशखबरी आई है वो एनिमल लवर्स के लिए काफी बड़ी है. चिड़िया घर में व्हाइट टाइगर का कुनबा बढा गया है. यहां रहने वाली मादा व्हाइट टाइगर ने शनिवार की दोपहर को एक साथ तीन शावकों को जन्म दिया है. इस प्रसव की सूचना मिलते ही जू का स्टाफ और वन्य प्रेमी लवर्स के बीच खुशी की लहर दौड़ गयी है. तीन शावक स्वस्थ बताए जा रहे हैं.

तीन शावकों में एक व्हाइट और दो येलो 

गांधी प्राणी उद्यान में रह रही मादा टाइगर दुर्गा के गर्भवती होने के बाद से ही जू प्रशासन उसके स्वास्थ्य और अन्य गतिविधियों पर लगातार नजर रख रहा था. ड्यू डेट आते ही सब बड़ी बेसब्री से प्रसव का इंतजार कर रहे थे. शनिवार दोपहर दुर्गा बेचैन हुई तो विशेषज्ञों की टीम वहां पहुंच गई और थोड़ी ही देर में सबके चेहरे खिल उठे जब दुर्गा ने एक - एक करके तीन नए शावकों को जन्म दिया. गांधी प्राणी उद्यान के प्रभारी डॉ उपेंद्र यादव ने बताया कि दुर्गा ने दो यलो और एक व्हाइट टाइगर को जन्म दिया है. सभी स्वस्थ बताए जा रहे हैं. मादा टाइगर दुर्गा ने दूसरी बार शावकों को जन्म दिया है.

Advertisement

अब यहां बाघों की संख्या 9 हुई

डॉ यादव ने बताया कि गांधी प्राणी उद्यान देश के उन चुनिंदा जू में से हैं जहां बाघों का कुनवा सबसे ज्यादा है. ग्वालियर के गांधी प्राणी उद्यान में बाघों की संख्या अब 9 हो गई है. खास बात ये है कि ग्वालियर जू में टाइगर की ब्रीडिंग रेट 99 प्रतिशत है. नए मेहमानों के आने की सूचना मिलते ही चिड़ियाघर में आने वाले सैलानियों और जू प्रबंधन में खुशी की लहर दौड़ गयी है. उम्मीद है कि यहां अब आने वाले सैलानियों की संख्या और बढ़ जाएगी.

Advertisement

ये भी पढ़ें Rohit Sharma Retirement: 17 साल, 159 मैच और 1 खिताब... थम गया रोहित शर्मा का सफर, T20I से ल‍िया संन्यास

Advertisement

ये भी पढ़ें Chhattisgarh: जानिए ऐसी महिला के बारे में जो चलाती है जेसीबी, जीत चुकी हैं कई अवॉर्ड...जापान के एक्सपो में लेंगी भाग

Topics mentioned in this article