Eid Celebrations : दिख रही है हर जगह रौनक ही रौनक, गले मिलकर हर कोई कह रहा है "ईद मुबारक"

Eid Ul Fitr 2024: ईद के मौके पर मध्य प्रदेश सहित पूर देश में खुशियां मनाई जा रही हैं. लोकसभा चुनाव को देखते हुए नेता इस त्योहार पर ईद मुबारक करने के साथ-साथ अपनी पार्टी के लिए वोट भी मांग लेते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
Eid: ईद के मौके पर तरह तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं

EID in India:  गुरुवार को पूरे देश में ईद मनाई जा रही है. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में भी ईद के त्योहार को लेकर लोगों में काफी खुशी देखी जा रही है. एमपी की राजधानी भोपाल (Bhopal) सहित पूरे प्रदेश में मस्जिदों में ईद की नमाज पढ़ी जा रही है, और ईद मनाने की तैयारी की जा रही है.

बच्चे इस दिन को लेकर काफी उत्साहित दिखाई दे रहे हैं. इस दिन शहर की शाही मस्जिद में नमाज पढ़ी जाती है और इसके बाद शुरू होता है एक-दूसरे को बधाई देने का दौर. फिर शुरू होता है खाने- पीने का दौर. बच्चों को इस त्योहार पर अपने बड़े से ईदी का तोहफा भी चाहिए होता है.

इस ईद को मीठी ईद के नाम से भी जाना जाता है. और ईद उल फितर कहा जाता है. आज हर घर में मीठी सेवाइयां बनाई जाती हैं. सभी इन सेवाइयां खाने के लिए लालयित रहते हैं.

Advertisement

इस समय देश में चुनावी दौर चल रहा है तो नेता भी इस मौके पूरी तरह से भुनाना चाहते हैं. कई बड़े नेता अपने अपने तरीके से इस त्योहार को जनता के बीच जाकर मनाना चाहते हैं. और प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से अपने या अपनी पार्टी की बात जनता तक रख देते हैं. 

ये भी पढ़ें Eid Celebrations : दिख रही है हर जगह रौनक ही रौनक, गले मिलकर हर कोई कह रहा है "ईद मुबारक"

Advertisement

मध्य प्रदेश के हर शहर में शाही मस्जिद मे ईद की नमाज पढ़ी जा रही है और इसके बाद सभी एक-दूसरे को गले मिलकर बधाई दे रहे हैं. 

ये भी पढ़ें Bhojshala ASI Survey: भोजशाला सर्वे का 21वां दिन, Eid के मौके पर सुरक्षा सख्त

Topics mentioned in this article