विज्ञापन
Story ProgressBack

Eid Celebrations : दिख रही है हर जगह रौनक ही रौनक, गले मिलकर हर कोई कह रहा है "ईद मुबारक"

Eid Ul Fitr 2024: ईद के मौके पर मध्य प्रदेश सहित पूर देश में खुशियां मनाई जा रही हैं. लोकसभा चुनाव को देखते हुए नेता इस त्योहार पर ईद मुबारक करने के साथ-साथ अपनी पार्टी के लिए वोट भी मांग लेते हैं.

Read Time: 2 min
Eid Celebrations : दिख रही है हर जगह रौनक ही रौनक, गले मिलकर हर कोई कह रहा है
Eid: ईद के मौके पर तरह तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं

EID in India:  गुरुवार को पूरे देश में ईद मनाई जा रही है. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में भी ईद के त्योहार को लेकर लोगों में काफी खुशी देखी जा रही है. एमपी की राजधानी भोपाल (Bhopal) सहित पूरे प्रदेश में मस्जिदों में ईद की नमाज पढ़ी जा रही है, और ईद मनाने की तैयारी की जा रही है.

बच्चे इस दिन को लेकर काफी उत्साहित दिखाई दे रहे हैं. इस दिन शहर की शाही मस्जिद में नमाज पढ़ी जाती है और इसके बाद शुरू होता है एक-दूसरे को बधाई देने का दौर. फिर शुरू होता है खाने- पीने का दौर. बच्चों को इस त्योहार पर अपने बड़े से ईदी का तोहफा भी चाहिए होता है.

इस ईद को मीठी ईद के नाम से भी जाना जाता है. और ईद उल फितर कहा जाता है. आज हर घर में मीठी सेवाइयां बनाई जाती हैं. सभी इन सेवाइयां खाने के लिए लालयित रहते हैं.

इस समय देश में चुनावी दौर चल रहा है तो नेता भी इस मौके पूरी तरह से भुनाना चाहते हैं. कई बड़े नेता अपने अपने तरीके से इस त्योहार को जनता के बीच जाकर मनाना चाहते हैं. और प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से अपने या अपनी पार्टी की बात जनता तक रख देते हैं. 

ये भी पढ़ें Eid Celebrations : दिख रही है हर जगह रौनक ही रौनक, गले मिलकर हर कोई कह रहा है "ईद मुबारक"

मध्य प्रदेश के हर शहर में शाही मस्जिद मे ईद की नमाज पढ़ी जा रही है और इसके बाद सभी एक-दूसरे को गले मिलकर बधाई दे रहे हैं. 

ये भी पढ़ें Bhojshala ASI Survey: भोजशाला सर्वे का 21वां दिन, Eid के मौके पर सुरक्षा सख्त

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close