हे सूर्य देव सुन लो हमारी पुकार! भीषण गर्मी से बचने के लिए MP में हुआ हवन

MP Heatwave: इस साल परिंदों और जानवरों के लिए भी यह भीषण गर्मी काल बनकर आयी है. हर दिन कई पक्षियों व बेजुबान जानवरों की मौत की खबरें आ रही हैं.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Heatwave in MP: मध्य प्रदेश के कई जिलों में भीषण गर्मी से बचने के लिए लोग अनेकों जतन करते दिखाई दे रहे हैं. वहीं भीषण गर्मी से बचने के लिए विदिशा जिले में अनोखा मामला देखने मिला. हर दिन गर्मी ने अपने तेवर बदले तो विदिशा में सूरज देवता को मानने के लिए हवन और पूजा-पाठ शुरू कर दिया गया, ताकि सूरज देवता लोगों को गर्मी से कुछ राहत प्रदान करें. बात करें नौतपा की तो मध्यप्रदेश में छठे दिन भी भीषण गर्मी का कहर देखने को मिला. सीधी, खजुराहो और पृथ्वीपुर में तापमान 48 से 47 के बीच रहा. वहीं विदिशा में लोग घरों में बंद रहे.

सूर्य भगवान को प्रसन्न करने के लिए किया गया हवन 

स्थानीय निवासियों ने बंगला घाट मंदिर पर विधि विधान से पूजा-अर्चना वअभिषेक किया. इसके साथ ही सूर्यदेव को प्रार्थना कर हवन किया. विवेक बताते हैं कि हमारे धर्म ग्रंथों के अनुसार सनातन काल से ही यज्ञ-हवन की परंपरा चली आ रही है. हमारे ग्रंथ और मान्यताओं के अनुसार ऐसी विपरीत परिस्थितियों निर्मित होने पर हम भगवान की शरण में जाते हैं, उन्हें मनाते हैं. बस इसी जन कल्याण के उद्देश्य से आज हम बांग्ला घाट पर भगवान भोलेनाथ के स्थल पर भगवान सूर्य देव को मनाने के लिए की आए हैं. हमने प्रार्थन की कि प्रभु अपनी कृपा कीजिए, अपना प्रकोप कम कर लीजिए. इस उद्देश्य से हवन-यज्ञ व अनुष्ठान किया गया.

Advertisement

विदिशा में 43 से 45 डिग्री पहुंचा पारा

विदिशा में 43 से 45 डिग्री पारा पहुंचने से लोगों के लिए बड़ी परेशानी का सबब बना हुआ है. गर्मी से बचने के लिए लोग अनेकों जतन भी कर रहे हैं. इस साल परिंदों और जानवरों के लिए भी यह भीषण गर्मी काल बनकर आयी है. हर दिन कई पक्षियों व बेजुबान जानवरों की मौत की खबरें आ रही हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें : MP Weather: कई जगह टूटा गर्मी का रिकॉर्ड, कब से है राहत की उम्मीद, कैसे करें बचाव जानिए सब कुछ

Advertisement

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में 44.21 % हिस्से में जंगल फिर क्यों पड़ रही है रिकॉर्डतोड़ गर्मी?

Topics mentioned in this article