MP News: वीरांगना रानी दुर्गावती के नाम पर होगी ये बटालियन, सीएम डॉ. मोहन यादव ने की... अपील

Dussehra Shastra Puja 2024 : वीरांगना रानी दुर्गावती की जयंती पर मध्य प्रदेश सरकार के मुखिया डॉ. मोहन यादव ने सिंग्रामपुर में मंत्रिपरिषद की बैठक की. इस दौरान सीएम ने कहा- विशेष सशस्त्र पुलिस बल (SAF) की 35वीं बटालियन, मंडला का नामकरण वीरांगना रानी दुर्गावती के नाम पर किया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 2 mins
M

Virangana Rani Durgavati Jayanti : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा है कि विशेष सशस्त्र पुलिस बल (SAF) की 35वीं बटालियन, मंडला का नामकरण वीरांगना रानी दुर्गावती के नाम पर किया जाएगा. वीरांगना रानी दुर्गावती की जयंती के अवसर पर सिंग्रामपुर में मंत्रिपरिषद की बैठक का हिस्सा बनना सभी सदस्यों का सौभाग्य हैं.

"कुशलता, पराक्रम और शौर्य से शासन किया"

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा "रानी दुर्गावती का जन्म दुर्गा अष्टमी के दिन ही हुआ था. जैसा उनका नाम था. वैसा ही उन्होंने अपने जीवन काल में 23 हजार से अधिक गांवों के साम्राज्य पर कुशलता, पराक्रम और शौर्य से शासन किया. उन्होंने 51 लड़ाइयों में दुश्मनों का वीरता से सामना कर विजय प्राप्त करने के साथ जनता के लिए कल्याणकारी कार्य करते हुए अपने "दुर्गा" नाम को सार्थक किया. दुर्भाग्यवश 52वीं लड़ाई में आसफ खान से युद्ध लड़ते हुए वीरांगना रानी दुर्गावती वीरगति को प्राप्त हुईं. रानी दुर्गावती का यह बलिदान प्रदेश में सदैव स्मरण किया जाएगा."

ये भी पढ़ें- Jabalpur Hotel Blast: शहर के इस होटल में ब्लास्ट, एक महिला की मौत और आठ घायल, सीएम ने जताया दुख

शस्त्र-पूजन कार्यक्रमों में शामिल होने का आग्रह

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि लोकमाता देवी अहिल्याबाई महिला सशक्तिकरण की प्रतीक थी. लगभग 300 वर्ष पहले महिला सशक्तिकरण के लिए उनके द्वारा अपने शासनकाल में अनेक कार्य कराए गए. इस वर्ष विजयादशमी पर शस्त्र-पूजन कार्यक्रम लोकमाता देवी अहिल्या बाई के नाम पर किया जाएगा. देवी अहिल्याबाई के शासन स्थल महेश्वर में शस्त्र-पूजन कार्यक्रम में वे स्वयं हिस्सा लेंगे. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने मंत्रि-परिषद के सभी सदस्यों से अपने विधानसभा क्षेत्र और जिले के शस्त्र-पूजन कार्यक्रमों में शामिल होने का आग्रह किया.

Advertisement

ये भी पढ़ें- Chhattisgarh में नया विकास मॉडल! एक साल पहले बने यूरिनल की हो गई नीलामी, क्या है पूरा मामला