NDTV का ड्रग्स पर प्रहार, बड़ी मछली छोड़ छोटी पर होती है कार्रवाई, स्टिंग ऑपरेशन पर युवाओं की ऐसी राय आई सामने

Illegal Drug Trade in MP: भोपाल में ड्रग्स फैक्ट्री पकड़ी गई. 1800 करोड़ से अधिक की ड्रग्स का जखीरा मिला. ऐसे में हर एक नागरिक के जेहन में एक आशंका के साथ कुछ स्वाभाविक सवाल उठे कि आखिर इन ड्रग्स की सप्लाई कहां जा रही है? इसकी पूरी सप्लाई चेन कैसे काम कर रही है? इनके पीछे कौन है? ऐसे ही कई और सवालों के साथ समाज और सिस्टम को अलर्ट करने के लिए NDTV की टीम ने ड्रग्स माफिया के कारनामो की 72 घंटे पड़ताल की. हमारे पैरों के नीचे से जमीन खिसक गई.

विज्ञापन
Read Time: 5 mins

Drug Trafficking in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में एटीएस (ATS) द्वारा ड्रग्स फैक्ट्री (Drugs Factory) का भांडाफोड़ किया गया. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) और एटीएस के ज्वॉइंट ऑपरेशन में एमपी की राजधानी भोपाल (Bhoapl) में 1800 करोड़ रुपए से ज्यादा कीमत की ड्रग्‍स बरामद की गई. इस मामले में 2 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है और इनको 8 दिनों की रिमांड पर ले लिया गया है. ड्रग्स फैक्टी पर हुए एक्शन के बाद NDTV MPCG की टीम ने नशे के कारोबार (Drug Trade) पर प्रहार करने के लिए स्ट्रिंग ऑपरेशन किया (NDTV Sting Operation) किया. हमारी पड़ताल में जो बातें सामने आयीं उन्हें देखकर आप दंग रह जाएंगे.

Advertisement

NDTV की खास रिपोर्ट में जो सामने आया उससे पता चलता है कि भोपाल शहर की सड़कों से लेकर पॉश इलाकों तक ड्रग्स का कारोबार फैला है. मंत्री और आईएएस के बंगलों के सामने भी ड्रग्स का खेल चलता है. ACP क्राइम ब्रांच ने NDTV के खुलासे पर बात करते हुए अपनी कार्रवाई गिनाते हुए बताया कि साल 2024 में क्राइम ब्रांच ने भोपाल में 36 किलो चरस ,16 हज़ार बॉटल कोडीन युक्त कोरेक्स, 400 किलो गांजा जप्त कर 74 आरोपीयों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है. कुल 29 केस बनाये गए हैं. जब हमने उन्हें एनडीटीवी का स्टिंग ऑपरेशन दिखाया तो उन्होंने कार्रवाई में और तेजी लाने की बात कही.

Advertisement
Advertisement

शिवपुरी : ड्रग्स की बड़ी मछली को छोड़ छोटी मछली पर होती है कार्रवाई

शिवपुरी के स्टूडेंट्स ने कहा कि कई बार कॉलेज कैंपस तक ड्रग्स कारोबारियों ने पहुंचने की हिमाकत की है और कई ऐसे स्टूडेंट्स है जो इसकी गिरफ्त में आकर अपना जीवन बर्बाद कर रहे हैं. वहीं BJP विधायकों कहते हैं कि हम लगातार इस पर कार्रवाई करने की कोशिश कर रहे हैं और प्रशासनिक अधिकारी अपनी ड्यूटी कर रहे हैं, लेकिन विपक्ष के विधायक खासतौर से कांग्रेस विधायक कैलाश कुशवाहा का कहना है कि जब तक बड़ी मछली पर हाथ नहीं डाला जाएगा तब तक कहीं से कहीं तक इस समस्या का समाधान मिलने की कोई गुंजाइश नहीं आई देखते हैं.

देखिए भोपाल में युवाओं ने क्या कहा?

देवास : भविष्य के साथ हो रहा है खिलवाड़ 

भोपाल में एसआईटी द्वारा पकड़ी गई 1800 करोड़ रुपए की ड्रग्स फैक्ट्री के बाद देवास के युवाओं की राय जब हमने जानने की कोशिश की तो उनका कहना था कि प्रदेश में मादक पदार्थ का विक्रय बंद होना चाहिए. कहीं न कहीं अधिकारियों और नेताओं की मिलीभगत से फल फूल रहा नशे का कारोबार. नशीले पदार्थो के विक्रय से हो रहा है युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़.

सतना : नशे पर प्रभावी कानून बने, बच्चों को जागरुक रखने की जरूरत

सतना जिला के एडीपीओ और शिक्षाविदों ने इस मुद्दे पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि नशे के काननू को और अधिक प्रभावी बनाने की जरूरत है. वहीं सामाजिक संगठन ने नशे के प्रति लोगों को जागरुक करने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि आज के परिवेश में बेहद आसानी से सस्ता नशा उपलब्ध है. जिससे बच्चे इसकी गिरफ्त में आ रहे हैं.

सीधी : घर, परिवार, समाज व देश के लिए घातक

सीधी के युवाओं का कहना है कि स्कूल-कॉलेज के आसपास किसी भी हालत में नशे की बिक्री व सप्लाई ना हो. इस पर शासन प्रशासन ध्यान दे. इसके अलावा राजधानी सहित अनेकों स्थल पर बड़ी-बड़ी नशे की फैक्ट्री संचालित है. यह भी एक बड़ा सवाल है. शहर से लेकर गांव तक अवैध नशे का कारोबार चल रहा है, यह समाज में जहर फैला रहा है. नशे में रोकथाम लगाने के लिए विशेष अभियान चलाने के साथ ही शासन प्रशासन कड़ाई से ध्यान दें ताकि आने वाला कल सुरक्षित हो सके और युवा वर्ग एवं उनका घर परिवार व्यवस्थित रह सके.

खरगोन : एक्शन में पुलिस, जप्त किया गया गांजा

खरगोन जिले में अवैध मादक पदार्थों के खिलाफ पुलिस के द्वारा बड़ी कार्रवाई करते हुए अवैध गांजे खेती करने वाले आरोपियों को पकड़ा है. आरोपियों के खेत से भारी मात्रा मे अवैध गांजे के पौधे जप्त किये हैं. एसपी ने बताया कि बेड़िया और बिस्टान थाने के द्वारा कार्यवाई की गई, जिसमें 1126 गांजे के पौधे जिसकी कीमत लगभग 15 लाख रुपये है, जिन्हें जब्त किए गए है. अवैध मादक पदार्थो के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी.

यह भी पढ़ें : NDTV स्टिंग ऑपरेशन में 'उड़ता' भोपाल: मंत्रियों और IAS अफसरों की नाक के नीचे हो रहा है ड्रग्स का कारोबार

यह भी पढ़ें : Bhopal Drug Case : सड़कों पर खुल्लमखुल्ला ड्रग्स का धंधा

यह भी पढ़ें : PM Awas Yojana: नए नाम जोड़ने का सर्वे शुरू, नियमों में हुए ये बदलाव, शिवराज सिंह व CM मोहन ने ये कहा

यह भी पढ़ें : Shardiya Navratri 2024: महा सप्तमी के दिन करें मां कालरात्रि की पूजा, मंत्र से भोग तक सब जानिए यहां