Diwali 2024: मध्य प्रदेश में 'आनंद' से मनेगा खुशियों का त्योहार, हर घर दिवाली अभियान से होगी गरीबों की मदद

Diwali 2024 Date: हिंदू धर्म में दीपावली पर्व का बहुत महत्व माना जाता है. इस दिन हर कोई अमीर और गरीब रोशनी का त्योहार मनाता है. एमपी में आनंद विभाग गरीबों की मदद के लिए हर घर दिवाली अभियान चलाया जा रहा है. आइए जानते हैं क्या है ये अभियान?

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Diwali Festival 2024: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में आनंद विभाग (Rajya Anand Sansthan) लोगों के जीवन में खुशियां पहुंचाने के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रहा है. राज्य आनंद संस्थान द्वारा 'हर घर दिवाली अभियान' (Har Ghar Diwali Abhiyan) के माध्यम से गरीबों के जीवन में खुशियां बांटने की पहल की जा रही है. दीपावली का पर्व भारतीय समाज में आनंद व समृद्धि का त्यौहार माना जाता है. लोग अपने सामर्थ्य अनुसार इस पर्व को हर्षोल्लास से मनाते हैं. अनेक परिवार ऐसे हैं जिनके पास इस समृद्धि के पर्व पर कुछ भी नया करने या उत्साह से मनाने के लिये आवश्यक संसाधन उपलब्ध नहीं हो पाते हैं.

ऐसे कर सकते हैं मदद

राज्य आनंद संस्थान अपने कार्यक्रमों में "मदद" को प्रोत्साहित करता है, जिसमें आप अपनी आवश्यकता से अधिक वस्तुओं को दूसरों के उपयोग करने के लिये दे देते हैं. दीपावली का पर्व मदद की अवधारणा को अपनाने का एक बेहतर अवसर प्रदान करता है. इस उद्देश्य से हर घर दिवाली अभियान का संचालन किया जा रहा है.

Advertisement
इसके तहत आनन्दकों के सहयोग से नगर में लोगों से संपर्क कर उनसे आग्रह किया जाएगा कि वे शहरों के संसाधन विहीन बस्तियों में रहने वाले घरों में भी दीपावली का पर्व अच्छे से मने, इसके लिए उन्हें अपने घरों या अन्य स्त्रोत से अतिरिक्त सामग्री प्रदान करें.

नेकी की दीवार

दीपावली के पर्व के दौरान आपको घर में ऐसी अनेक वस्तुएं मिलती है, जो आपके लिए वर्तमान में उपयोगी नहीं है, किंतु अन्य के लिए उपयोगी हो सकती है. ऐसी वस्तुओं को अपने निकट के आनंदम केन्द्र (नेकी की दीवार) में छोड़ने का अनुरोध है, जिससे वह वस्तु किसी जरूरतमंद के उपयोग में आ सके. अपने निकटतम आनंदम केंद्र के बारे में जानने के लिए https://www.anandsansthanmp.in/hi/anandam पर क्लिक कर जानकारी ले सकते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें : Diwali 2024 Date: हो गया Confirm! 31 अक्टूबर या 1 नवंबर, कब मनाई जाएगी दिवाली? धनतेरस का भी नोट कर लें डेट

Advertisement

यह भी पढ़ें : अवैध शराब बिक्री को लेकर MP सरकार सख्त, डिप्टी CM ने कहा- आबकारी नीतियों की हो रही है स्टडी

यह भी पढ़ें : MP Cabinet Meeting: मोहन कैबिनेट का बड़ा फैसला, पॉक्सो पीड़िता के लिए 10 लाख रुपए, जल्द भरेंगे सरकारी पद

यह भी पढ़ें : Gandii Baat: गंदे सीन दिखाकर बुरी फंसी एकता कपूर, जबलपुर में BJP MLA ने खोला मोर्चा, कर दी ये मांग