कबाड़ से कर दिया कमाल: जबलपुर के यूट्यूबर ने बनाया भगवान राम का छायाचित्र, देखें वीडियो

Shadow of Bhagwan Ram Created: सिंटू मौर्य जबलपुर के युवा यूट्यूबर हैं. वे अपनी कलाकारी के दम पर लाखों व्यूज लेकर आते हैं. वे अपने कलाकारी के वीडियो यूट्यूब और इंस्टाग्राम में भी डालते हैं. उन्होंने भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण के छायाचित्र को बनाने का वीडियो भी इंस्टाग्राम में अपलोड किया है.

Advertisement
Read Time: 16 mins

YouTuber Shintu Mourya: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Ramlala Pran Pratishtha) के लिए अब ज्यादा समय नहीं बचा है. मंदिर (Ram Mandir) उद्घाटन से पहले तमाम रामभक्त अपने-अपने तरीके से प्राण प्रतिष्ठा में अपनी भागीदारी निभाने में लगे हैं. ऐसे ही एक राम भक्त हैं मध्य प्रदेश के जबलपुर (Jabalpur) के रहने वाले सिंटू मौर्य. सिंटू एक आर्टिस्ट हैं. बतौर आर्टिस्ट उन्होंने कबाड़ में पड़ी ब्लैक एंड व्हाइट टीवी से भगवान राम, लक्ष्मण और माता सीता का छात्राचित्र (Shadow of Lord Ram) बनाया है. यह कारनामा उन्होंने उसी ब्लैक एंड व्हाइट टीवी पर किया है, जिसमें बचपन में हम रामायण देखा करते थे.

कैसे बनाया छायाचित्र?

भगवान राम का छायाचित्र बनाने के लिए सिंटू मौर्य कबाड़ी बाजार से पुरानी ब्लैक एंड वाइट टीवी लेकर आए. जिसे उन्होंने खोल कर उसके सारे पार्ट्स अलग कर लिए. जिसके बाद उन्होंने भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण का छायाचित्र बनाया. इसकी सबसे खास बात यह है कि यह चित्र रोशनी में नजर नहीं आता, लेकिन अंधेरा में टॉर्च की रोशनी से शेड में भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण का छायाचित्र प्रकट हो जाता है. इसके साथ ही इस छायाचित्र में राम मंदिर भी दिखाई देता है.

Advertisement
Advertisement

सिंटू मौर्य जबलपुर के युवा यूट्यूबर हैं. वे अपनी कलाकारी के दम पर लाखों व्यूज लेकर आते हैं. वे अपने कलाकारी के वीडियो यूट्यूब और इंस्टाग्राम में भी डालते हैं. उन्होंने भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण के छायाचित्र को बनाने का वीडियो भी इंस्टाग्राम में अपलोड किया है. जिसे अभी तक 5 करोड़ से भी ज्यादा लोगों ने देखा है और करीब 61 लाख लोगों ने लाइक किया है. 

Advertisement

कैसे बने यूट्यूबर?

जबलपुर की तंग गलियों में रहने वाले यूट्यूबर और आर्टिस्ट सिंटू मौर्य अपने पिता की फुटवियर की दुकान में काम करते थे. वहां मन नहीं लगने पर उन्होंने अपनी कलाकारी शुरू की. एक दिन उन्होंने खाने के लिए जामुन खरीदा और जामुन की गुठलियों से सुपरस्टार अमिताभ बच्चन समेत कई फिल्मी स्टारों का चित्र बनाया. जिसके बाद उनके एक मित्र ने यूट्यूब पर वीडियो डालने का आइडिया दिया. जिसने सिंटू की जिंदगी बदल दी और वे एक फेमस यूट्यूबर बन गए.

सोशल मीडिया में हैं लाखों फॉलोअर्स

यह बात 2019 की है, जब पूरे दिन सिंटू कबाड़ से कुछ न कुछ कलाकारी करते रहते और उसका वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करते थे. उनके इस काम से घरवाले परेशान थे, लेकिन दिन प्रति दिन यूट्यूब पर सिंटू के फॉलोवर बढ़ते गए और 2023 में उन्हें यूट्यूब की गोल्डेन बटन मिलते ही उनकी जिंदगी बदल गई. अब सिंटू कबाड़ से कलकारी कर लाखों रुपये कमा रहे हैं और साथ ही जबलपुर के कला निकेतन फाइन आर्ट कालेज से BFC की डिग्री भी ले रहे हैं. वर्तमान में सिंटू मौर्य के यूट्यूब में 1.5 लाख और इंस्टाग्राम में 9 लाख से अधिक फॉलोअर्स हैं. उन्होंने अभी तक कबाड़ से कलकारी की 638 पोस्ट डाली हैं. जिसमे लाखों व्यूज मिल चुके हैं.

ये भी पढ़ें - Ram Mandir Special: 'रामयुग' में किस हाल में है 'रामनामी' ? जानिए छत्तीसगढ़ इन अनोखे 'राघव' भक्तों को

ये भी पढ़ें - Exclusive: "गले में हार, आंखों में पट्टी...", प्राण प्रतिष्ठा से पहले देखें रामलला की नई तस्वीर