MP के इस गांव में फैला हैजा, प्रशासन में मचा हड़कंप, किया ये काम

Diarrhea spread: मध्य प्रदेश के अशोकनगर जिले के मुंगावली ब्लॉक के एक गांव में हैजा फैल गया. खबर लगते ही इस मामले में प्रशासन तुरंत अलर्ट हो गया. गांव के सभी जल स्रोतों में क्लोरीन डाला गया है. इस बीच ग्रामीणों को हैजा को लेकर सतर्क रहने को कहा गया.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
एमपी के इस गांव में फैला हैजा, प्रशासन में मचा हड़कंप, किया ये काम.

MP News In Hindi: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के अशोकनगर (Ashoknagar) जिले में कुछ दिन पहले ही अभी चंदेरी ब्लॉक (Chanderi Block) में हैजा का विकराल रूप देखने को मिला था. इसके बाद अधिकारियों को दिन रात इसे कंट्रोल करने में मशक्कत करनी पड़ी थी. अब एक बार फिर से हैजा की आहट मुंगावली ब्लॉक से आई है. यहां साजनमऊ गांव में हैजा फैलने की जानकारी मिलते ही ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की टीम गांव में पहुंच गई. टीम ने पाया कि ग्रामीण जिस बोर का पानी पी रहे थे, उसके आस-पास गंदगी फैली हुई थी, जिसके बाद तुरंत वहां सफाई कराई गई. 

परिवार के चार लोग आए डायरिया की चपेट में 

डायरिया से पीड़ित होने की खबर आते ही सिविल अस्पताल के डॉ. दिनेश त्रिपाठी ने प्रशासन को इसकी सूचना दी. उन्होंने बताया कि साजनमऊ गांव के एक ही परिवार के चार लोग डायरिया की चपेट में आ गए हैं.  इनका सिविल अस्पताल में इलाज किया जा रहा है, जिसके बाद प्रशासन हरकत में आ गया. टीम तुरंत गांव पहुंचकर ग्रामीणों को सचेत रहने के निर्देश दिए.

Advertisement

ये भी पढ़ें- MP News: विधायक ने पहले किया PM College of Excellence का लोकार्पण, फिर यहीं से दिया अपने BSW का पेपर

Advertisement

पूरे गांव के जल स्रोतो में डाला गया क्लोरीन

डायरिया फैलने को लेकर जैसे ही जानकारी लगी तो एसडीएम , नायब तहसीलदार, पीएचई विभाग के अधिकारियों सहित अन्य कर्मचारी साजनमऊ गांव पहुंच गए. अधिकारी सबसे पहले हैजा पीड़ित परिवार के घर पहुंचे. वहां उसके घर में साफ-सफाई की व्यवस्था देखी. टीम ने दौरान मिट्टी के मटकों में गंदगी को देखकर हटाने को कहा. गांव के सभी जल स्रोतों में पीएचई के अधिकारियों ने क्लोरीन डाली, जिससे बारिश के चलते दूषित हो चुके पानी को साफ किया जा सके. 

Advertisement

ये भी पढ़ें- Gwalior: अस्पताल छावनी में तब्दील, आखिर बवाल के बाद ही क्यों पहुंचा 'बल'?