MP के इस जिले में डायरिया का कहर ! एक साथ 17 लोग पड़े बीमार

Diarrhea Disease Outbreak in MP: डॉक्टरों ने बताया कि यह समस्या दूषित पानी पीने से हुई है और इसके कारण डायरिया और उल्टी दस्त की शिकायतें हो रही हैं. उन्होंने लोगों को बरसात के मौसम में उबालकर पानी पीने से बचने की सलाह दी है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
M

MP News in Hindi : मध्य प्रदेश के (Madhya Pradesh) सागर (Sagar) जिले के मैहर गांव में अचानक उल्टी दस्त की शिकायत से करीब 17 लोग बीमार हो गए हैं. इनमें बच्चे समेत महिलाएं और पुरुष भी शामिल हैं. बताया जा रहा है कि बारिश के मौसम में एक ही स्रोत से दूषित पानी पीने से इस तरह का मामला सामने आया है. जिसके चलते एक साथ दर्जन भर से ज़्यादा लोग बीमार पड़ गए. मैहर गांव में लोगों को एकाएक उल्टी दस्त की शिकायत शुरू, जिसके बाद 108 एंबुलेंस की मदद से बांदरी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया जहां उन्हें प्राथमिक इलाज के बाद सागर के बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

बच्चों की हालत अब बेहतर

बच्चों को बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज के बाल वार्ड में भर्ती किया गया है, जहां उनकी हालत अब ठीक है. गांव में इस समस्या के समाधान हेतु एक डॉक्टर की टीम 24 घंटे के लिए बादरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भेजी गई है, जहां वह निगरानी और उपचार के कार्य कर रही हैं. गांव में भी एक अन्य डॉक्टरों की टीम लोगों के स्वास्थ्य पर नजर बनाए हुए हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें :

MP में तेज़ी से पैर पसार रहा डायरिया, दो बच्चों की मौत के बाद मचा कोहराम

मामले में क्या बोले डॉक्टर ?

डॉक्टरों ने बताया कि यह समस्या दूषित पानी पीने से हुई है और इसके कारण डायरिया और उल्टी दस्त की शिकायतें हो रही हैं. उन्होंने लोगों को बरसात के मौसम में उबालकर पानी पीने से बचने की सलाह दी है. अगर तेज़ी से फ़ैल रहे डायरिया के कारणों की बात करें तो गंदा/मटमैला पानी और दूषित खाने पीने की चीज़ों से ये बीमारी फैलती हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें :

MP में तेज़ी से फ़ैल रहा डायरिया, अस्पतालों में मचा हाहाकार... देखिए ताज़ा रिपोर्ट

Topics mentioned in this article