MP में शिक्षक की विदाई पर फूट-फूट कर रोए बच्चे और ग्रामीण, Video देख आपकी भी भर जाएंगी आंखें 

MP News: मध्य प्रदेश के दमोह की एक स्कूल में पदस्थ शिक्षक के रिटायरमेंट के बाद विदाई समारोह में स्कूल के बच्चे और पूरा गांव दुखी हो गया. मासूम बच्चे अपने शिक्षक को विदा करते हुए फूट-फूट कर रो पड़े. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Madhya Pradesh News: बच्चों के भविष्य को संवारने के लिए शिक्षक अहम भूमिका निभाते हैं और यही शिक्षक और शिष्य के बीच अटूट रिश्ता बन जाता है. मध्य प्रदेश के दमोह जिले में शिक्षक के रिटायरमेंट (Teacher's Farewell) के बाद विदाई का एक ऐसा वीडियो सामने आया है कि यह देख हर किसी की आंखें भर जाएंगी. यहां के तेंदूखेड़ा ब्लॉक के ससना कला हाई स्कूल में पदस्थ रहे शिक्षक रूद्रप्रकाश अवस्थी का विदाई समारोह लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है. इनकी विदाई के वक़्त बच्चे फूट-फूट कर रो पड़े.  

झलक रहा था अपनों से बिछड़ने का दर्द

वैसे तो शिक्षक का विदाई समारोह आम समारोह की तरह ही था. जिसमें स्टाफ,अभिभावकों और ग्रामीणों ने उन्हें सम्मानित कर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की. लेकिन समारोह का आखिरी वक्त बड़ा भावुक और दिल को झकझोर देने वाला रहा.

Advertisement
Advertisement

स्कूल के मैदान में बैंड बाजों की धुन के बीच भी बच्चों की चीख पुकार और रोने की आवाजें सबको सुनाई दे रहीं थी, तो रूंदें कंठ से चुप हो जाने की दिलासा देने वालों की भी कमी नहीं थी. वहीं इस मौके पर पहुंचे हर अभिभावक और ग्रामीणों के चेहरे पर बेबसी मायूसी और अपनों से बिछड़ने का दर्द साफ झलक रहा था.

Advertisement
समारोह में पहुंची ग्रामीण मंडली ने बुंदेली गीत के जरिए रिटायर्ड शिक्षक को अपनी भावनाओं से जैसे ही परिचित कराया,वहां बैठे हर सख्श की आंखें डबडबा गईं. गीत के बोल थे...दिल रो रहा है आपके गमन से,बता क्या करें हम भीगे इस नयन से...

ये भी पढ़ें MP में महिलाओं से गैंगरेप की कोशिश ! दो पक्ष आपस में भिड़े, भड़के लोगों ने SP दफ्तर पहुंच दिया आवेदन

ऐसे बना मजबूत रिश्ता 

शिक्षक रूद्रप्रकाश अवस्थी अपने छात्र- छात्राओं को न केवल किताबी पाठ पढ़ाते थे. बल्कि इस व्यस्तता भरे जीवन में जीने की कला,आगे बढ़कर लोगों की मदद करने का जज्बा ,कठिनाइयों को दरकिनार कर पारिवारिक समरसता के गुर भी सिखाया करते थे. इनकी इस अनमोल कला के लोग कायल थे. गांव की, घर की या फिर समाज की हर समस्याओं का निदान इनके परामर्श से जल्द हल हो जाता था. देश और दुनिया के करेंट अफेयर्स के साथ सरकारी योजनाओं की जानकारी रखने वाले ये शिक्षक खेल-खेल में शिक्षा देने में भी पारंगत रहे हैं. शायद यही वजह थी की एक छोटे से गांव के शिक्षक का ये विदाई समारोह यादगार बन गया. अवस्थी  बीते पांच सालों से ससना कला स्कूल में अपने सेवाए दे रहे थे. 24 साल दमोह के शिक्षा विभाग में सेवाएं देने के बाद वे रिटायर हो गए. 

ये भी पढ़ें MP के इन जिलों में आंधी के साथ होगी मूसलाधार बारिश: इंदौर-ग्वालियर में छाए रहेंगे बादल, IMD ने जारी किया अलर्ट

Topics mentioned in this article