Increment DR and DA: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, जल्द हो सकता है इतने प्रतिशत  DA में इजाफे का ऐलान

DA Increment: केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनभोगी बड़ी बेसब्री से महंगाई भत्ते में इजाफे के ऐलान का इंतजार कर रहे होते हैं. आमतौर पर, केंद्र सरकार साल में दो बार जनवरी और जुलाई में महंगाई भत्ते में संशोधन करती है, जिसकी आधिकारिक घोषणा आमतौर पर बाद में की जाती है. इस बार केंद्र सरकार के कर्मचारी कितनी डीए बढ़ोतरी की उम्मीद कर सकते हैं?

Advertisement
Read Time: 3 mins

DA Increment July 2024: केंद्र सरकार (Union Government of India) के कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल, केंद्र सरकार ने 7वें वेतनमान (7 Pay Commission) का लाभ ले रहे कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में इजाफे का ऐलान जल्द कर सकती है. आगामी डीए बढ़ोतरी से उन हजारों केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को फायदा होगा, जिनका वेतन 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है.

आपको बता दें कि इन दिनों में केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनभोगी बड़ी बेसब्री से महंगाई भत्ते में इजाफे के ऐलान का इंतजार कर रहे होते हैं. आमतौर पर, केंद्र सरकार साल में दो बार जनवरी और जुलाई में महंगाई भत्ते में संशोधन करती है, जिसकी आधिकारिक घोषणा आमतौर पर बाद में की जाती है. इस बार केंद्र सरकार के कर्मचारी कितनी डीए बढ़ोतरी की उम्मीद कर सकते हैं? इसे समझने के लिए नवीनतम डीए वृद्धि गणना को समझना जरूरी है.

Advertisement

ऐसे होती है डीए में इजाफे की गणना

डीए की गणना औद्योगिक श्रमिकों के लिए नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) पर आधारित होता है, जो श्रम मंत्रालय के तहत श्रम ब्यूरो द्वारा मासिक रूप से प्रकाशित किया जाता है. 7वें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना का फॉर्मूला इस प्रकार है. 7वां सीपीसी डीए% = [{पिछले 12 महीनों के लिए एआईसीपीआई-आईडब्ल्यू (आधार वर्ष 2001=100) का 12 महीने का औसत -261.42}/261.42x100]= 53.35.

Advertisement

वृद्धि के बाद इतना हो जाएगा डीए

नए आंकड़ों के आधार पर, पिछले वर्ष के लिए औद्योगिक श्रमिकों के लिए औसत उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) 400.90 है. प्रचलित फार्मूला लागू करते हुए महंगाई भत्ता (डीए) मूल वेतन का 53.35% होने का अनुमान है. इसे ध्यान में रखते हुए, उम्मीद है कि केंद्र सरकार केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए को 53% तक बढ़ाने की घोषणा कर सकती है. दरअसल, केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को वर्तमान में क्रमशः 50% महंगाई भत्ता और महंगाई राहत (डीआर) मिलती है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- हाईकोर्ट के आदेश पर 96 साल के बुजुर्ग को अब सरकार देगी 58 लाख रुपये, वजह जानकर आप भी करेंगे फैसले की तारीफ

जानें- क्यों की जाती है DA में वृद्धि

डीए वेतन का एक घटक है, जिसे मुद्रास्फीति के प्रभाव को खत्म करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. डीए में बढ़ोतरी से सरकारी कर्मचारियों के प्रभावी वेतन में समय-समय पर संशोधन किया जाता है. केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए आगामी डीए वृद्धि से टेक होम वेतन में बढ़ोतरी हो जाएगी. इसे ऐसे समझते हैं. मान लीजिए कि एक केंद्र सरकार के एक कर्मचारी को प्रति माह 55,200 रुपये का मूल वेतन मिलता है. 50% के हिसाब से उनका महंगाई भत्ता 27,600 रुपये था. अब, यदि डीए बढ़कर 53% हो जाता है, तो उनका डीए बढ़कर 29,256 रुपये हो जाएगा. अगर वास्तव में आगामी दौर में डीए 3% बढ़ता है, तो उनका वेतन 29,256 रुपये में से पुराना डीए 27,600 रुपये  घटाने पर जो 1,656 रुपये बचेगा. यही डीए वृद्धि मानी जाएगी. 

ये भी पढ़ें- MP बोर्ड का हाल बेहाल ! देश में हाई स्कूल के सबसे ज्यादा छात्र यहां हुए फेल, 12वीं की हालत भी बदतर