Fraud in Punjab Jewels: सोना खरीदने वाले हो जाएं सावधान! इंदौर में पंजाब ज्वेलर्स के शोरूम में ऐसे हुई धोखाधड़ी

MP News: इंदौर में पंजाब ज्वेलर्स के शोरूम में एक ग्राहक के साथ धोखाधड़ी हुई. जिसकी शिकायत ग्राहक ने इंदौर कलेक्टर से की. मामले की जांच में यह सामने आया है कि शोरूम में वजन मशीनें अमानक थीं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Customer Cheated in Punjab Jewels Showroom in Indore: इंदौर के एमजी रोड स्थित पंजाब ज्वेलर्स (Punjab Jewelers) की शाखा में एक ग्राहक के साथ धोखाधड़ी करने का मामला सामने आया है. ग्राहक की शिकायत पर नाप-तौल विभाग ने हीरे और सोने की हेराफेरी के मामले में शोरूम (Punjab Jewelers Showroom) में जांच पड़ताल की. जिसमें वजन मशीनें अमानक और असत्यापित पाई गई. इस मामले में इंदौर कलेक्टर आशीष सिंह (Indore Collector Ashish Singh) ने बताया कि पंजाब ज्वेलर्स के अलावा भी अन्य ज्वेलरी शॉप और पेट्रोल पंप सहित अन्य दुकानों पर भी नजर रखने के निर्देश नाप-तौल विभाग (Measurement Department) को दिए गए हैं.

रिंग के वजन में आया अंतर

बता दें कि पंजाब ज्वेलर्स की शाखा में ग्राहक अंशुमान जाट के साथ धोखाधड़ी की गई. अंशुमान जाट का कहना है कि बिल पर उनकी रिंग का वजन 7.260 ग्राम था. जब वह इसे बेचने गए तो नग का वजन तो ज्यादा बताया ही, साथ ही कांटे पर इस रिंग का वजन 7.240 ग्राम आया. वहीं पर्ची पर इसका वजन 7.190 ग्राम लिखकर दिया गया. इस तरह सोने का वजन काफी कम कर दिया गया. उनका कहना है कि जो उनके साथ हुआ है वैसा ही सभी ग्राहकों के साथ कर रहे हैं. इसलिए शिकायत की और इसमें नाप-तौल विभाग ने पाया कि वजन मशीन सही नहीं है.

Advertisement

जांच में अमानक निकली वजन मशीन

आपको बता दें कि ग्राहक ने यह शिकायत कलेक्टर आशीष सिंह से भी की थी, जिसके बाद इस शिकायत की जांच के लिए नाप-तौल विभाग की टीम एमजी रोड स्थित पंजाब ज्वेलर्स के शोरूम पहुंची. यहां पर सभी वजन मशीनों की जांच की गई. जिसमें पाया गया कि एक मशीन अमानक है और दूसरी असत्यापित है, जो कि गैरकानूनी है. साथ ही जो ज्वेलरी नापने के बाट हैं, वह भी नियमानुसार नहीं हैं और असत्यापित हैं. नाप-तौल विभाग ने इन दोनों ही मामले में केस दर्ज कर लिया है. 

Advertisement

वहीं इंदौर कलेक्टर आशीष सिंह इस मामले में कहा कि नापतोल विभाग कार्रवाई कर रहा है और इसके अलावा पेट्रोल पंप सहित अन्य संस्थाओं पर भी नापतोल विभाग को नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं. कोई भी कम तौल कर या माप न कर कोई सामग्री ना बेचे, अगर ऐसा पाया जाता है तो किसी को भी बक्शा नहीं जाएगा.

Advertisement

 यह भी पढ़ें - कंप्यूटर ऑपरेटर का रसूख ऐसा कि कलेक्ट्रेट में लगवा दी आग, जानें शिवपुरी में हुए बड़े घोटाले के मास्टरमाइंड की कहानी

यह भी पढ़ें - लापरवाही: बीजेपी सरकार में भी मुख्यमंत्री बने हुए हैं कांग्रेस नेता भूपेश बघेल, अब तक अपडेट नहीं हुआ है पोर्टल