हजार रुपये के लिए दांव पर लगा दी नौकरी, घूस लेते रंगे हाथ पटवारी गिरफ्तार

Satna : एक गरीब किसान की मुश्किलें तब बढ़ जाती हैं जब सरकारी तंत्र के अफसर लालच के चलते घूसखोरी पर उतर आते हैं. ऐसा ही एक मामला सतना से सामने आया है. जहां एक पटवारी ने एक किसान से ऋण पुस्तिका बनाने के लिए एक हजार रुपयों की मांग की. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
हजार रुपये के लिए दांव पर लगा दी नौकरी, घूस लेते रंगे हाथ पकड़ा पटवारी

MP News in Hindi : किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए सरकार नित नए जतन कर रही है लेकिन सरकारी तंत्र ही उनका ही दोहन करने में जुटा हुआ है. सतना में एक ऐसा ही मामला सामने आया है जहां रामपुर बघेलान तहसील के कृष्णगढ़ में पदस्थ एक पटवारी को लोकायुक्त की टीम ने हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ पकड़ा. रिश्वत के आरोप में फंसा ये पटवारी सुरेश साकेत नाम के एक किसान से उसकी जमीन की ऋण पुस्तिका बनाने के नाम पर एक हजार रुपये मांग रहा था. फरियादी किसान रामनाथ प्रजापति ने बताया कि उसकी पैतृक जमीन का वारिसाना होने के बावजूद पटवारी जमीन की ऋण पुस्तिका नहीं बना रहा था. कई बार निवेदन करने पर पटवारी ने 1,000 रुपये की रिश्वत मांगी. इससे परेशान किसान ने लोकायुक्त रीवा से इसकी शिकायत की जिसके बाद पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर DSP प्रवीण सिंह परिहार ने 12 सदस्यों की एक लोकायुक्त टीम बनाई.

टीम ने जाल बिछा कर दबोचा

लोकायुक्त की टीम ने पहले किसान की शिकायत की जांच की और रिश्वत मांगने की पुष्टि में जुट गई. शुक्रवार को टीम ने रामपुर बघेलान के मन्नू साइकिल स्टोर के पास जाल बिछाया. जैसे ही पटवारी सुरेश साकेत ने किसान से एक हजार रुपये की रिश्वत ली लोकायुक्त टीम ने उसे मौके पर ही गिरफ्तार कर लिया. इसके बाद पटवारी को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए रामपुर बघेलान के रेस्ट हाउस ले जाया गया.... जहां पर दोनों पक्षों के बयान दर्ज किए जा रहे हैं.

Advertisement

किसानों का शोषण क्यों ?

रिश्वतखोरी से राजस्व विभाग में मचा हड़कंप इस घटना के बाद राजस्व विभाग में हड़कंप मच गया है. लोकायुक्त की इस कार्रवाई ने एक बार फिर यह साबित किया है कि भ्रष्टाचार किस हद तक फैला हुआ है. सरकार जहां एक ओर किसानों की भलाई के लिए तमाम योजनाएं ला रही है... वहीं, दूसरी ओर सरकारी तंत्र में बैठे कुछ अधिकारी और कर्मचारी उन्हीं किसानों का शोषण करने से पीछे नहीं हटते.

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

बॉस ने किया रेप तो लड़की ने ऑफिस में की खुदकुशी... WhatsApp चैट ने खोले राज

पटवारी पर मामला दर्ज

लोकायुक्त ने इस मामले में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम (Prevention of Corruption Act) के तहत मामला दर्ज कर लिया है. पटवारी सुरेश साकेत के खिलाफ आगे की जांच की जा रही है. लोकायुक्त की इस कार्रवाई से अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों के बीच भी हड़कंप मच गया है. ऐसे में सवाल उठता है कि सरकारी तंत्र में बैठे अधिकारी अपने लालच का मोह क्यों नहीं छोड़ते और ईमानदारी का रास्ता क्यों नहीं अपनाते ?

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

साड़ी का पल्लू कसकर महिला के साथ हैवानियत ! बदले के लिए शख्स ने पार की हदें 

Topics mentioned in this article