विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: सीएम यादव ने कहा 15 और 16 जून को होंगे शिप्रा परिक्रमा के कार्यक्रम, विशेष पुस्तक का होगा लोकार्पण

Ujjain News: उज्जैन (Ujjain) में 15 और 16 जून को विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. इस दौरान आम जन शिप्रा नदी को चुनरी अर्पित करेंगे.

Read Time: 3 mins
MP News: सीएम यादव ने कहा 15 और 16 जून को होंगे शिप्रा परिक्रमा के कार्यक्रम, विशेष पुस्तक का होगा लोकार्पण
Shipra Nadi: शिप्रा नदी को चुनरी अर्पित की जाएगी

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की धार्मिक नगरी उज्जैन (Ujjain) में 15 और 16 जून को विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. इस मौके पर यात्रा निकाली जाएगी और शिप्रा नदी (Shipra Nadi) को चुनरी भी अर्पित की जाएगी. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (CM Mohan Yadav) ने कहा है कि उज्जैन (Ujjain) में आगामी 15 और 16 जून को नवमी और दशमी पर शिप्रा परिक्रमा के कार्यक्रम होंगे. ये यात्रा रामघाट से शुरू होगी, जो दत्त खाड़ा, त्रिवेणी, गढ़ कालिका और गोमती कुंड जैसे पवित्र स्थलों से गुजरेगी.

बड़ी संख्या में लोग होंगे शामिल

इस दौरान आम जन द्वारा शिप्रा नदी को चुनरी अर्पित की जाएगी. इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में आम जन शामिल होते हैं. इस नाते यह सुनिश्चित किया जाए कि यह कार्यक्रम पारंपरिक उल्लास के साथ मनाया जा सके. मुख्यमंत्री ने मंगलवार को मंत्रालय में हुई बैठक में शिप्रा परिक्रमा गंगा दशमी कार्यक्रम की जानकारी हासिल की. मुख्यमंत्री ने 16 जून की शाम रामघाट, दत्त अखाड़ा क्षेत्र में होने वाले सांस्कृतिक आयोजन के स्वरूप की जानकारी ली.

एक विशेष पुस्तक होगा लोकार्पण

यह कार्यक्रम महाराजा विक्रमादित्य शोधपीठ की तरफ से होगा. इस अवसर पर शिप्रा नदी के महत्व और उसके सांस्कृतिक वैभव की जानकारी देने वाली विशेष पुस्तिका का लोकार्पण भी होगा. सदानीरा केंद्रित ऑडियो वीडियो सीडी का लोकार्पण भी किया जाएगा. शिप्रा परिक्रमा गंगा दशमी कार्यक्रम के गरिमामय आयोजन के साथ ही प्रदेश की अन्य प्रमुख नदियों जैसे नर्मदा, चंबल, ताप्ती, सोन, सिंध और बेनगंगा आदि के तट पर भी सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रदर्शनी और जलक्रीड़ा गतिविधियां होगी. इसके साथ ही नदियों के किनारे स्थित देव स्थलों की सफाई और मंदिर परिसर की स्वच्छता के कार्य किए जायेंगे.

इस दौरान सीएम यादव ने कहा...

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि बीते बीस वर्ष से शिप्रा परिक्रमा गंगा दशमी का आयोजन हो रहा है, जिसमें समाज का प्रबुद्ध वर्ग, आम नागरिक और इतिहास पुरातत्व के विद्वान भी शामिल होते हैं. उन्होंने कहा, " यह सामाजिक समरसता का प्रतीक पर्व भी है. भजनों की प्रस्तुति और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम इसकी विशेषता हैं. इस समृद्ध परंपरा को पूरे प्रदेश में विस्तारित करते हुए नागरिकों की भागीदारी से अन्य नदियों के घाटों पर भी आयोजन करने की कल्पना को साकार किया जाए."

ये भी पढ़ें Chhattisgarh: प्रेमी से मिलने गई युवती के साथ सामूहिक दुष्कर्म, पुलिस ने 3 नाबालिग समेत 6 आरोपियों को दबोचा

ये भी पढ़ें हाथी ने पहले तो विशाल पेड़ को हिलाया फिर झटका देकर जड़ से ही उखाड़ दिया, यहां देखिए Viral Video

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Assembly By Elections: गोंडवाना पार्टी ने जारी किया अमरवाड़ा सीट से अपने उम्मीदवार का नाम, इस वजह से दिया मौका
MP News: सीएम यादव ने कहा 15 और 16 जून को होंगे शिप्रा परिक्रमा के कार्यक्रम, विशेष पुस्तक का होगा लोकार्पण
Lakes under Amrit Sarovar yojana faces corruption in Satna know the reality
Next Article
MP में चरम पर भ्रष्टाचार, कागजों में ही खोद डाले करोड़ों के तालाब
Close
;