कालाबाजारी करने वालों को सीएम मोहन की चेतावनी, अधिकारियों को दिए ये सख्त निर्देश

MP News: हरियाणा चुनाव प्रचार से लौटते ही मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बैठक बुलाई. इस बैठक में सीएम यादव ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Madhya Pradesh News: किसानों की समस्याओं को लेकर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बैठक ली. इस बैठक में सीएम ने खाद-बीज की कालाबाजारी करने वालों को चेतावनी दी. वहीं मध्य प्रदेश में खाद-बीज की उपलब्धता और वितरण को लेकर सीएम मोहन यादव  ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. इस बैठक में कृषि मंत्री एंदल सिंह कंसाना, मुख्य सचिव वीरा राणा, ACS मोहम्मद सुलेमान, सीएम के OSD राजेश राजौरा, ACS अशोक वर्णवाल समेत कृषि विभाग के आला अफसर मौजूद रहे. 

अब मध्य प्रदेश में कालाबाजारी नहीं होगी बर्दाश्त 

सीएम ने कहा कि खाद-बीज की कालाबाजारी बर्दाश्त नहीं होगी, जो कालाबाजारी करते पाया जाए उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए. सीएम ने कहा कि रबी सीजन में किसानों को खाद-बीज की कमी नहीं रहे. इसके लिए अभी से ही खाद-बीज के भण्डारण और आपूर्ति करने की व्यवस्था की जाए.

सीएम मोहन यादव ने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि किसानों को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आनी चाहिए. किसानों को चिंता मुक्त रखना हमारा परम ध्येय है. 

कृषि विकास अधिकारियों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि ब्लॉक स्तर पर कृषि विकास अधिकारियों को 15 अक्टूबर तक प्रशिक्षण दिया जाए. प्रदेश में फसलों के बोने के क्षेत्र चिन्हित कर आवश्यकता के अनुसार खाद-बीज की व्यवस्था करें.

सीएम मोहन यादव ने अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

सीएम ने निर्देश देते हुए कहा कि अक्टूबर-नवम्बर माह में खाद-बीज की पर्याप्त उपलब्धता बनी रहे, जिससे किसानों को कोई असुविधा न हो. मुख्यमंत्री ने कहा कि जन-प्रतिनिधियों और जिलों के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से खाद-बीज की उपलब्धता के संबंध में चर्चा की जाएगी. 

Advertisement

इस बैठक यह भी जानकारी दी गई कि भारत सरकार की ओर से डीएपी का आवंटन बढ़ाकर 8 लाख मीट्रिक टन कर दिया गया है, जबकि रबी 2024-25 के लिए 6 लाख मीट्रिक टन डीएपी के आवंटन की सहमति दी गई थी. डीएपी की जगह पर एनपीके के उपयोग के लिए जिलों में निर्देश जारी किए गए हैं.

ये भी पढ़े: Indira Ekadashi 2024: इंदिरा एकादशी कब? भटकते पितरों की आत्मा को कैसे दिलाएं मुक्ति; यहां जानें सही तिथि-शुभ योग से पूजा विधि तक

Advertisement
Topics mentioned in this article