Weather: MP-छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी का सितम जारी, कई जिलों का तापमान 50 डिग्री के करीब पहुंचा

MP-Chhattisgarh Weather: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में गर्मी का सितम जारी है. यहां सुबह के वक्त भी लोगों को राहत नहीं मिल रही है. दिन में अधिकतम तापमान भी 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. आइए जानते हैं मौसम विभाग का ताजा अपडेट.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Madhya Pradesh-Chhattisgarh Weather: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी का सितम जारी है. यहां सुबह के वक्त भी लोगों को राहत नहीं मिल रही है. दिन का न्यूनतम तापमान भी 30 के आसपास बना हुआ है. मध्य प्रदेश के सीधी में तापमान 48.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, 2 जून तक नौ तपा चलेगा. इसके बाद मानसून की जल्द ही शुरुआत होगी. प्रदेश के 10 से ज्यादा जिलों में हीट वेव की चेतावनी जारी की गई है.

1 जून को ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी, रीवा, सतना, सीधी, नौगांव, टीकमगढ़ जैसे जिलों में हीट वेव चलने की संभावनाएं हैं. हालांकि रविवार से हीट वेव की समाप्ति हो जाएगी. साथ ही तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी.

मध्य प्रदेश में 48 डिग्री के पार पहुंचा पारा

बीते दिन यानी शुक्रवार को सीधी में सबसे अधिक तापमान 48.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जबकि खजुराहो और शिवपुरी 47.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है. वहीं छतरपुर में 46.5 डिग्री सेल्सियस, सिंगरौली में 46.3 डिग्री सेल्सियस, नौगांव में 46.0 डिग्री सेल्सियस, सतना में 45.2 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर में 45.7 डिग्री सेल्सियस, राजधानी भोपाल में 42.4 डिग्री सेल्सियस, इंदौर में 40.6 डिग्री सेल्सियस, मंडला में 43.4 डिग्री सेल्सियस और नरसिंहपुर में 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. 

इन शहरों में ऐसा रहा तापमान

सागर- 43.5 डिग्री सेल्सियस

उमरिया- 44.4 डिग्री सेल्सियस

टीकमगढ़- 44.0 डिग्री सेल्सियस

मलंजखंड- 44.0 डिग्री सेल्सियस

सेओनी- 42.6 डिग्री सेल्सियस

 पचमढ़ी- 36.6 डिग्री सेल्सियस

खंडवा- 41.1 डिग्री सेल्सियस

नर्मदापुरम-  40.1 डिग्री सेल्सियस

बैतूल- 41.2 डिग्री सेल्सियस

धार- 40.6 डिग्री सेल्सियस

गुना- 44.0 डिग्री सेल्सियस

रायसेन- 43.4 डिग्री सेल्सियस

ग्वालियर- 45.7 डिग्री सेल्सियस

रतलाम- 41.0 डिग्री सेल्सियस

तापमान में गिरावट दर्ज की गई

बता दें कि आज नौ तपे से थोड़ी राहत मिली है और मध्य प्रदेश में तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई. साथ ही राजधानी भोपाल समेत कई क्षेत्रों में हवाएं भी चली. राजधानी भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और खरगोन में तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है.

Advertisement

ये भी पढ़े: एक साल तक डेट, लड़का से लड़की बन रचाई शादी... 12 दिन बाद इश्क और फरेब से उठा फर्दा

इधर, छत्तीसगढ़ में आज यानी 1 जून को भी हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है. दरअसल, मौसम विभाग ने प्रदेश में हीट वेव का येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, छत्तीसगढ़ के अधिकांश जिलों में तापमान 45 डिग्री सेलस्यिस के पार पहुंचने का अनुमान है. 

Advertisement

छत्तीसगढ़ के सबसे गर्म शहर का तापमान 

रायगढ़- 47.3 डिग्री सेल्सियस

बिलासपुर- 46.8 डिग्री सेल्सियस

रायपु-  46.4 डिग्री सेल्सियस

मूंगेली- 46.4 डिग्री सेल्सियस

ये भी पढ़े: MP News: समाचार पत्र की प्रिंटिंग यूनिट में लगी भीषण आग, रात भर मची रही अफरा-तफरी