Chhatarpur: सेल्समैन को कोर्ट ने सुनाई चार साल की सजा, रिश्वत लेने के मामले में पाए गए दोषी

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के छतरपुर जिला न्यायालय ने रिश्वत लेने के मामले में सेल्समैन को चार साल की सजा सुनाई है. साथ ही 3 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

छतरपुर जिला न्यायालय ने रिश्वत लेने के मामले में सेल्समैन को दोषी करार देते हुए चार साल की सजा सुनाई है. साथ ही तीन हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है. किसान की शिकायत पर लोकायुक्त की टीम ने सेवा सहकारी समिति के सेल्समैन को गेहूं तुलाई और राशि भुगतान कराने के एवज में किसान से रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया था.

किसान ने की थी लोकायुक्त में सेल्समैन की शिकायत

दरअसल, फरियादी राजकुमार दुबे ने 11 मई, 2018 को जुझार सिंह सेल्समैन सेवा सहकारी समिति बम्होरी तहसील बकस्वाहा के खिलाफ लोकायुक्त पुलिस में शिकायत की थी. शिकायत में कहा था कि मां के नाम सेवा सहकारी समिति बम्होरी के गेहूं उपार्जन केंद्र पर 128.18 क्विंटल गेहूं की तुलाई कराई थी. जिसकी कम्प्यूटर में फीडिंग और गेहूं की राशि का भुगतान कराने के एवज में सेल्समैन जुझार सिंह ने 5 हजार रुपये की रिश्वत की मांग कर रहा है. किसान ने शिकायत में कहा था कि सेल्समैन को रिश्वत नहीं देना चाहता हूं और उसे रंगे हाथों पकड़वाना चाहता हूं.

रिश्वत लेते हुए पकड़ा गया था सेल्समैन

लोकायुक्त पुलिस ने राजकुमार को वॉयस रिकॉर्डर देकर सेल्समैन की रिश्वत मांगने की बात रिकॉर्ड कराई, जिसमें सेल्समैन ने 3, 800 रुपये रिश्वत लेने के लिए तैयार हो गया. जिसके बाद 14 मई, 2018 को ट्रैप दल फरियादी किसान को लेकर सेवा सहकारी समिति बम्होरी पहुंचा. सेल्समैन जुझार सिंह ने जैसे ही फरियादी किसान से रिश्वत की राशि 3,800 रुपये लिए तभी ट्रेप दल ने घेरा बंदी करके सेल्समैन को रंगे हाथों दबोच लिया था.

ये भी पढ़े: World Hepatitis Day: हर 30 सेकेंड में हो रही हेपाटाइटिस से एक की मौत, इन लोगों को है सबसे ज्यादा खतरा

Advertisement

जिसके बाद अभियोजन की ओर से विशेष लोक अभियोजन के गौतम ने पैरवी करते हुए दलील रखी थी और कहा था कि भ्रष्टाचार से जनता की नजर में लोकसेवकों पर विश्वसनीयता कम हो रही है. भ्रष्टाचार से व्यक्ति का नैतिक और चारित्रिक पतन हो रहा है. किसान और गरीब व्यक्तियों के जीवन जीने के प्राकृतिक अधिकारों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है. इस वजह से आरोपी को कठोर से कठोर सजा दी जाए.

भ्रष्टाचार लोकतंत्र और विधि के शासन की नींव को हिला रहा: कोर्ट

विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार जैन की अदालत ने फैसला सुनाते हुए कहा कि भ्रष्टाचार किया जाना एक विकराल समस्या हो गई है, जो समाज को खोखला कर रही है. भ्रष्टाचार लोकतंत्र और विधि के शासन की नींव को हिला रहा है. आरोपी सेल्समैन ने एक किसान से रिश्वत ली है. ऐसे मामलों में आरोपी को सजा देते समय नरम रुख अपनाया जाना. साथ ही विधि की मंशा के विपरीत है.

Advertisement

कोर्ट ने आरोपी सेल्समैन जुझार सिंह  को दोषी ठहराते हुए भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत 4 साल की सजा सुनाई. साथ ही 3 हजार रुपये के जुर्माना भी लगाया है.

ये भी पढ़े: सावधान! छत्तीसगढ़ में हर दिन 4 महिलाओं की जान ले रहा ब्रेस्ट कैंसर, 10 साल में 25 प्रतिशत बढ़े मामले

Advertisement
Topics mentioned in this article