MP News: युवाओं की हुई करियर कॉउंसलिंग, एसजीएसयू और IBM के बीच तय हुआ खास MOU

Career Counseling in Bhopal: भोपाल के विद्यार्थियों के लिए एसजीएसयू और आईबीएम ने मिलकर एक करियर काउंसलिंग सेशन का आयोजन किया.  इसमें मुख्य रूप से 12वीं के विद्यार्थी शामिल हुए. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
आईबीएम के हरि रामा सुब्रमण्यम ने किया विद्यार्थियों का मार्गदर्शन

IBM in Bhopal: स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी (SGSU) और IBM ने शुक्रवार को एसजीएसयू यूनिवर्सिटी के वनमाली सभागार में 12वीं के छात्रों के लिए करियर काउंसलिंग (Career Counseling) सेशन का आयोजन किया. इस अवसर पर समारोह में बतौर मुख्य अतिथि आईबीएम के हरि रामा सुब्रमण्यम, विशिष्ट अतिथि के रूप में डाटा गामी सर्विसेज के फाउंडर मि. धवल शाह, स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ. सिद्धार्थ चतुर्वेदी, रबिन्द्र नाथ टैगोर यूनिवर्सिटी की प्रो चांसलर डॉ. अदिति चतुर्वेदी, एसजीएसयू वाइस चांसलर डॉ. अजय भूषण और कुलसचिव डॉ. सितेश कुमार सिन्हा मौजूद रहे. इस दौरान कार्यक्रम में एसएजीएसूय एवं आईबीएम के बीच समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर भी किया गया. साथ ही, बी.टेक (एआई/एम एल) और बी.टेक (डाटा साइंस) कोर्स को लॉन्च किया गया. 

एसजीएसयू और आईबीएम के बीच हुआ एमओयू

भविष्य के लिए स्किल्स का महत्व-हरि रामा

समारोह में मुख्य वक्ता हरि रामा सुब्रमण्यम ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा, 'भविष्य के लिए स्किल्स का महत्व बढ़ गया है. आज हमारे देश में स्टूडेंट्स और इंस्टिट्यूट के बीच स्किल गैप है, जो स्किल बेस्ड एजुकेशन से ही पूरा होगा. विदेशों में शिक्षा के तौर तरीके की बात करें तो वहां थ्योरी से ज्यादा प्रैक्टिकल नॉलेज पर जोर दिया जाता है. हमारा इस प्रोग्राम के जरिए स्टूडेंट्स को 124 से अधिक देशों में वर्ल्ड नेटवर्क के साथ काम करने का अवसर मिलेगा, जिसमें उन्हें इंडस्ट्री एक्सपर्ट के साथ प्रैक्टिकल एंड मशीन लर्निंग के अवसर प्रदान किए जाएंगे. यहां छात्रों को प्रोजेक्ट्स, इंटर्नशिप इंटीग्रेटेड प्रोग्राम के जरिए इंडस्ट्री रेडी बनाने पर जोर दिया जा रहा है.'  

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Murder Case: सबूतों के अभाव में बरी हुए दो आरोपी, अम्बिकापुर कोर्ट ने सुनाई दो को आजीवन कारावास की सजा

Advertisement

स्किल्स को अपग्रेड करने के लिए चला रहे है प्रोग्राम- डॉ. सिद्धार्थ चतुर्वेदी

स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ. सिद्धार्थ चतुर्वेदी ने कहा, 'हम स्टूडेंट्स के लिए यह प्रोग्राम प्रोवाइड करा रहे है, जिससे उनकी स्किल्स को अपग्रेड किया जा सके और वे जॉब के लिए अवसर पा सके. इसमें फील्ड वर्क, इंटर्नशिप, वेबिनार ऑनलाइन क्लासेज, प्रोजेक्ट में पार्टिसिपेट करें और अपना फीडबैक भी दें.' आगे उन्होंने कहा कि डाटा साइंस, इंजीनियरिंग, प्रोजेक्ट्स के अलावा आर्ट्स, फाइन आर्ट, कॉमर्स में भी इंटीग्रेटेड प्रोग्राम को इंट्रोडस करेंगे. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :- SC, ST और OBC छात्रों की छात्रवृत्ति को लेकर मोहन सरकार ने सुनाया बड़ा फैसला

Topics mentioned in this article