अब 'ब्रेस्ट कैंसर' की बेहद सस्ते में हो सकेगी पहचान...IIT इंदौर ने स्वदेशी तकनीक से ईजाद किया उपकरण

Breast Cancer Diagnosis: वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के मुताबिक 2022 में दुनियाभर में ब्रेस्ट कैंसर से 6 लाख 70 हजार मौतें हो गई थीं. इनमें से 99% से ज्यादा मामले महिलाओं में पाए गए थे. महिलाओं और युवतियों में स्तन कैंसर बढ़ते मामलों के बीच IIT इंदौर से एक राहत भरी खबर आयी है. यहां के एक्सपर्ट्स ने ऐसा सस्ता और स्वदेशी उपकरण खोज निकाला है जो स्तन कैंसर का पता लगाने में मदद करता है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Breast Cancer: इंदौर के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (Indian Institute of Technology) ने खासकर ग्रामीण और दूरस्थ क्षेत्रों की महिलाओं में स्तन कैंसर (Breast cancer) का समय रहते पता लगाने के लिए छोटा और किफायती उपकरण विकसित किया है. आईआईटी इंदौर (IIT Indore) के एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. संस्थान के अधिकारी ने बताया कि आईआईटी इंदौर के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग (Department of Electrical Engineering) के प्रोफेसर श्रीवत्सन वासुदेवन का विकसित किया गया यह उपकरण, शुरुआती चरण में ही स्तन कैंसर की पहचान कर मरीजों की जान बचाने के मकसद से ईजाद किया गया है. उन्होंने बताया कि ‘‘फोटोएकाउस्टिक स्पेक्ट्रल रिस्पॉन्स'' के सिद्धांत पर आधारित उपकरण मानव शरीर के ऊतकों में असामान्य परिवर्तनों का पता लगाने के लिए ‘‘ऑप्टिकल'' और ‘‘एकाउस्टिक'' सिग्नल को एक साथ जोड़ता है.

संस्थान की ओर क्या कहा गया?

आईआईटी इंदौर के निदेशक प्रोफेसर सुहास जोशी ने कहा, 'बीमारियों का पता लगाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एमआरआई (MRI) और सीटी स्कैनर (CT Scan) आमतौर पर आयातित और महंगे होते हैं. इससे वे देश की आबादी के बड़े हिस्से की पहुंच से बाहर हो जाते हैं.''

Advertisement
उन्होंने बताया कि इस चुनौती से निपटने के लिए आईआईटी इंदौर ने स्वदेशी तकनीक से किफायती उपकरण विकसित किया है ताकि खासकर ग्रामीण और दूरस्थ क्षेत्रों के मरीजों में कैंसर का वक्त रहते पता लगाकर उनकी जान बचाने में मदद मिल सके.

प्रोफेसर वासुदेवन ने कहा कि यह उपकरण प्रकाश उत्पन्न करने के लिए ‘‘कॉम्पैक्ट पल्स्ड लेजर डायोड'' का उपयोग करता है जो ऊतक के संपर्क में आता है. उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया से मिले परिणामों का विश्लेषण करके उपकरण पता लगाता है कि कहीं संबंधित ऊतक कैंसरग्रस्त तो नहीं है.

Advertisement

यह भी पढ़ें : Health News: मरीजों की देखभाल व स्वास्थ्य सेवाओं में आएगा सुधार, AIIMS भोपाल-IIT इंदौर के साथ हुआ करार

Advertisement

यह भी पढ़ें : Breast Cancer मरीजों के लिए अच्छी खबर, शोधकर्ताओं ने नर्व डैमेज का पूर्वानुमान लगाने वाले उपकरण बनाए

यह भी पढ़ें : PM Awas Yojana: नए नाम जोड़ने का सर्वे शुरू, नियमों में हुए ये बदलाव, शिवराज सिंह व CM मोहन ने ये कहा

यह भी पढ़ें : Shardiya Navratri 2024: महा सप्तमी के दिन करें मां कालरात्रि की पूजा, मंत्र से भोग तक सब जानिए यहां