भोपाल में आवारा कुत्तों का आतंक: डॉग बाइट्स के बढ़ते मामलों के बीच नगर निगम ने बनाया मेगा प्लान

Dog Bite in Bhopal: ABC सेंटर में 100 डॉग्स को रखने की क्षमता है, जिसे बढ़ा कर अब 200-300 डॉग्स को रखने की क्षमता किया जाएगा. इसके अलावा  शेल्टर होम में भी 600 डॉग्स को रखने की व्यवस्था की जाएगी. 

Advertisement
Read Time: 15 mins

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) डॉग्स के आतंक से जूझ रही है. पिछले कुछ दिनों से यहां डॉग्स बाइट के मामले बढ़े हैं. कुछ बच्चों की मौत भी हो चुकी है. वहीं डॉग बाइट्स (Dog Bite) के लगातार बढ़ रहे मामलों को रोकने के लिए नगर निगम ने नया प्लान बनाया है. दरअसल, आवारा कुत्तों के आतंक को रोकने के लिए नगर निगम ने नई योजना बनाई है. जिसके तहत डॉग स्क्वाड अब दो शिफ्टों में काम करेगा. ये डॉग स्क्वाड सुबह से लेकर दोपहर तक और रात में भी अब कुत्तों को पकड़ने का काम करेंगे. वहीं आवारा कुत्तों को पकड़ने के लिए भोपाल में पांच डॉक कैचर गाड़ियां चलाई जा रही है.

डॉग स्क्वाड का VIP एरिया में लगाया जाएगा ड्यूटी

वहीं नगर निगम के इस फैसले के बाद पांच डॉक कैचर गाड़ियां में से एक डॉग स्क्वाड को VIP एरिया में ड्यूटी पर लगाया जाएगा, जबकि बाकी 4 को शहर के अलग अलग जगहों पर आवारा कुत्तों को पकड़ने के लिए लगाया जाएगा. इसके अलावा नगर निगम संसाधन और अमला बढ़ाने की तैयारी में भी लगा हुआ है.

Advertisement

शहर के शेल्टर होम में 600 डॉग्स को रखने की व्यवस्था की जाएगी

बता दें कि नगर निगम के मुताबिक, डॉग शेल्टर होम की क्षमता बढ़ायी जाएगी, ताकि ज्यादा से ज्यादा कुत्तों को रखा जा सका. इसके अलावा आने वाले 10 दिनों में सभी ABC सेंटर की वर्तमान क्षमता को दोगुनी करने का फैसला किया गया है. जिसके बाद शहर के शेल्टर होम में 600 डॉग को रखा जाएगा. हालांकि इससे पहले तीन शेल्टर होम थे, जिसमें 300 श्वानों को रखने की व्यवस्था थी. 

Advertisement

इधर, ABC सेंटर में 100 डॉग्स को रखने की क्षमता है, जिसे बढ़ा कर अब 200-300 डॉग्स को रखने की क्षमता किया जाएगा. बता दें कि राजधानी भोपाल में हर दिन 20-30 डॉग्स की नसबंदी और वैक्सिनेशम किया जा रहा.

Advertisement

ये भी पढ़े: डॉग बाइट्स के मामले में ABC गाइडलाइन बनती है पेंच, जानिए क्या कहते हैं इसके नियम... 

Topics mentioned in this article