Bhopal News: मेट्रो, फ्लाईओवर और सड़कों के प्रोजेक्ट सालों से अधूरे, आखिर क्या है देरी की वजह?

Bhopal News- मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में कई प्रोजेक्ट सालों से चल रहे हैं, लेकिन इनका काम पूरा होने का नाम नही ले रहा है. हालांकि अब सरकार इसके लिए जिम्मेदार अफसरों पर कार्रवाई करने की बात कह रही है. 

विज्ञापन
Read Time: 4 mins

Bhopal News- मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में कई प्रोजेक्ट सालों से चल रहे हैं, लेकिन इनका काम पूरा होने का नाम नही ले रहा है. मेट्रो से लेकर फ्लाईओवर और सड़कें तक इसमें शामिल हैं.  इन कामों की डेडलाइन बढ़ती गई, लेकिन काम पूरा नहीं हुआ बल्कि लागत जरूर बढ़ गई. इस लेटलतीफी की वजह से भोपाल की लाखों की आबादी परेशान हो रही है.

भोपाल मेट्रो हो या जीजी फ्लाईओवर, कोलार सिक्स लेन हो या जेके रोड यहां से गुजरने के लिये अभी यात्रियों को और इंतजार करना होगा. इन परियोजनाओं की ओर लोग देखते रहे कि फीता अब कटेगा या तब कटेगा, लेकिन मिली तो बस तारीख पर तारीख... हालांकि अब सरकार इसके लिए जिम्मेदार अफसरों पर कार्रवाई करने की बात कह रही है. 

Advertisement

इंतजार में लोग, दिक्कतें बेशुमार

भोपाल के रहने वाले मनोज पटेल कहते हैं कि दो साल से काम चल रहा है, कई जगह जाम लग रहा है. छह लेन के बावजूद प्रॉब्लम है. अधूरे कामो से सबसे ज्यादा दिक्कत होती है, धूल भी उड़ रही है. 
पुलकित साहू भी समस्याएं गिनाते हुए कहते हैं कि जल्दी से जल्दी काम कर पूरा होना चाहिए. दो साल लगा दिए अभी भी खुदाई चलती रहती है, जल्दी काम करना चाहिए था. एक साल बोलकर दो साल लगा दिया, जल्दी करते तो दिक्कत नहीं आती.

Advertisement

सुविधा से पहले समस्या वाले प्रोजेक्ट!

भोपाल में प्रोजेक्ट्स की रफ्तार काफी धीमी है. सालों पहले शुरू हुए प्रोजेक्ट पूरे नही हो पा रहे हैं. हालत यह है कि एक से डेढ़ साल तक काम होने के बावजूद आम जनता को जिस प्रोजेक्ट से लाभ मिलना चाहिए था, लेकिन उसकी वजह से उनको परेशानी का सामाना करना पड़ा रहा है. 

Advertisement

-2009 में भोपाल मेट्रो की घोषणा हुई
-9 साल बाद डीपीआर को मार्च 2016 में अंतिम रूप दिया गया
-2018 में पहला वर्क ऑर्डर हुआ
-2019 में भोपाल मेट्रो का भूमिपूजन, 2023 तक चलाने का दावा
-2023 में सिर्फ मेट्रो का ट्रायल, फिर कहा गया 2024 तक मेट्रो दौड़ने लगेगी
-2024 खत्म होने की कगार पर लेकिन अभी भी मेट्रो ट्रैक पर नहीं
-जीजी फ्लाईओवर का काम 20 दिसंबर 2020 में शुरू हुआ था
-दिसंबर 2022 को इसे बन जाना था
-अक्टूबर 23 और दिसंबर 23 की तारीख भी लॉन्चिंग के लिए घोषित की गई
-2024 के भी 10 महीने गुजर गए हैं, 148 करोड़ का ये फ्लाईओवर चालू नहीं हुआ
-2022 में शुरू हुए कोलार सिक्स लेन को 2023 में बनकर तैयार होना था
-कोलार सिक्स लेन को अब 2024 के अंत तक शुरू करने का दावा है
-जेके रोड को बनाने का काम एक साल से अधिक समय से चल रहा अब तक पूरा नहीं हुआ

क्या कहते हैं जानकार? 

जानकार मानते हैं कि गलत प्लानिंग की वजह से ये हालात बनते हैं. प्रोजेक्ट की लागत भी बढ़ जाती है. जिम्मेदार अफसर दूसरे विभागों पर ठीकरा फोड़ने के साथ-साथ जल्द काम पूरा होने का दावा करते हैं. टाउन प्लानर सुयश कुलश्रेष्ठ कहते हैं कि DPR जब बनाई जाती है तब समस्याओं पर चर्चा की जाती है. DPR ही गलत तरीके से बनाई जाएगी तो उसका क्रियान्वयन भी गलत होगा. शुरुआत से गलती हुई, जिसकी वजह निर्माण में भी गलती हो रही है. 

PWD के चीफ इंजीनियर आरके मेहरा कहते हैं कि जीजी फ्लाईओवर विभाग की वजह से देर नही हुआ है. हम अन्य विभागों पर डिपेंडेंट थे. डेडलाइन तो 6 महीने 8 महीने पहले निकल चुकी है. काम में देरी होती है तो थोड़ी बहुत लागत बढ़ती है. 

‘देरी करने वाले अफसरों पर होगी कार्रवाई'

लगातार प्रोजेक्ट में हो रही देरी के बाद एनडीटीवी ने सवाल किया तो अब सरकार भी सतर्क होने का दावा कर रही है. PWD विभाग के मंत्री आने वाले समय में काम मे देरी करने वाले अफसरों पर कार्रवाई की बात भी कर रहे हैं. PWD मंत्री राकेश सिंह ने कहा कि समय के साथ काम पूरे हों, यह हम आने वाले समय मे कोशिश करेंगे. ऐसे सभी काम जो निर्धारित अवधि से विलंब से चल रहे हैं, हम खुद उसकी समीक्षा करने के लिए बैठने वाले हैं. आने वाले समय में उनके कामों को भी देखेंगे. अधिकारी-कर्मचारी की गलती होगी तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई होगी. 

बहरहाल एक बड़ी आबादी को इन आधे-अधूरे प्रोजेक्ट्स के पूरे होने का इंतजार है. डेडलाइन पूरा होने के बावजूद अभी भी यही साइन बोर्ड देखने को मिलता है कि कार्य अभी प्रगति पर है. जिम्मेदार अफसर जरूर अब दावा कर रहे हैं कि आने वाले समय में जो प्रोजेक्ट शुरू होंगे उन्हें समय पर पूरा कराया जायेगा. 

ये भी पढ़ें- बेरोजगारों के लिए बड़ी खुशखबरी, MP सरकार इस विभाग में निकालने जा रही है 7900 पदों पर वैकेंसी

Topics mentioned in this article