'लौटकर आऊंगा कूच से क्यों डरूं...' भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि आज, PM से लेकर CM मोहन तक... यूं किया याद

Atal Bihari Vajpayee Death Anniversary: पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर, 1924 को ग्वालियर में हुआ था. 16 अगस्त यानी आज उनकी पुण्यतिथि है.वाजपेयी कीपुण्यतिथि पर पीएम मोदी से लेकर सीएम मोहन यादव तक उन्हें याद करते हुए श्रद्धांजलि दी.

Advertisement
Read Time: 3 mins

भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी (Bharat Ratna Atal Bihari Vajpayee) की आज यानी 16 अगस्त को पुण्यतिथि है. अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि पर दिग्गज नेताओं ने उन्हें याद करते हुए नमन किया. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ 'सदैव अटल' स्मारक पहुंचकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी को उनकी पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की. वहीं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पोस्ट शेयर किया.

पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट शेयर कर लिखा, 'अटल जी को उनकी पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि. राष्ट्र निर्माण में उनके अद्वितीय योगदान के लिए उन्हें अनगिनत लोग याद करते हैं. उन्होंने अपना पूरा जीवन यह सुनिश्चित करने के लिए समर्पित कर दिया कि हमारे साथी नागरिक बेहतर गुणवत्ता वाला जीवन जिएं. हम भारत के प्रति उनके दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए काम करते रहेंगे. आज सुबह 'सदैव अटल' में अन्य विशिष्ट गणमान्य व्यक्तियों के साथ उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

वहीं मोहन यादव ने लिखा, 'मैं जी भर जिया, मैं मन से मरूँ, लौटकर आऊँगा, कूच से क्यों डरूं...' सीएम ने लिखा, 'पूर्व प्रधानमंत्री, भारत रत्न, परम श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी की पुण्यतिथि पर उनके चरणों में सादर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. आपने सुशासन को देश की प्रगति, जनकल्याण, लोकतंत्र की सुदृढ़ता का अप्रतिम माध्यम बनाया.  राष्ट्र निर्माण को समर्पित आपका जीवन और ओजस्वी विचार प्रेरणादायक हैं.आपका विराट व्यक्तित्व, चिंतन और राष्ट्रसेवा के लिए समर्पित जीवन अनंतकाल तक गरीब कल्याण हेतु हम सभी का मार्गदर्शन करते रहेंगे.'

Advertisement

इधर, पूर्व मुख्यमंत्री और देश के कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक्स पर लिखा, 'नये भारत के निर्माता, सुशासन के आदर्श प्रतिमान, हम सबके प्रिय, पूर्व प्रधानमंत्री श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. अपने दूरदर्शी नेतृत्व में उन्होंने देश को विकास की अभूतपूर्व ऊंचाइयों पर पहुंचाया. एक सशक्त और समृद्ध भारत के निर्माण के लिए उनके प्रयासों को सदैव स्मरण किया जाएगा. भारत रत्न के चरणों में कोटि-कोटि प्रणाम.

Advertisement

केंद्रीय सड़क व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने लिखा, 'पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी देश के करोड़ों कार्यकर्ताओं के प्रेरणास्रोत है. एक कुशल संगठनकर्ता के रुप में विचारधारा और सिद्धांतों पर आधारित अटलजी का जीवन राष्ट्र के प्रति सदैव समर्पित था. आज उनके स्मृति दिवस पर उन्हें कोटि-कोटि वंदन.'

Advertisement

ग्वालियर में हुआ था अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म

बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1924 को मध्य प्रदेश के ग्वालियर में हुआ था. 16 अगस्त, 2018 यानी आज उनकी पुण्यतिथि है. 

ये भी पढ़े: