Indian Railways:  तीर्थ यात्रियों के लिए IRCTC ने किए खास इंतजाम, एमपी से चलेंगी ये ट्रेनें...

Indian Railways News: मध्यप्रदेश के तीर्थ यात्रियों के लिए आईआरसीटीसी द्वारा भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का संचालन होगा, जिसमें मध्य भारत से 2 ट्रेन चलेंगी.

Advertisement
Read Time: 2 mins
I

Indian Railways News: मध्यप्रदेश के तीर्थ यात्रियों के लिए आईआरसीटीसी द्वारा भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का संचालन किया जा रहा है, जिसमें मध्य भारत से 2 ट्रेन चलेंगी. पहली ट्रेन दिनांक 4 सितंबर को "दक्षिण दर्शन यात्रा" के लिए रवाना होगी. वहीं, दूसरी ट्रेन दिनांक 20 सितंबर  को "पुरी, गंगासागर भव्य काशी यात्रा" के लिए रवाना होगी.  बता दें, इस यात्रा में टूर एस्कॉर्ट्स, यात्रा बीमा, ऑन-बोर्ड सुरक्षा और हाउसकीपिंग की सेवा शामिल

स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला

रक्षाबंधन त्योहार पर रेल प्रशासन ने स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. 17 अगस्त को चलने वाली स्पेशल ट्रेन का शेड्यूल इस प्रकार है. गाड़ी संख्या 02190 रीवा से रानी कमलापति सुपरफास्ट निकलेगी और गाड़ी संख्या 02189 रानी कमलापति से चलकर वापस रीवा के लिए रवाना होगी.

यात्रा से जुड़ी अहम जानकारी

9 से 10 दिनों की होगी यात्रा
यात्रा कार्यक्रम के अनुसार होगी आवास की व्यवस्था.
पर्यटक बुकिंग आई.आर.सी.टी.सी. की वेबसाइट पर कर सकेंगे
दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराया जायेगा
आई.आर.सी.टी.सी. की भारत गौरव पर्यटक ट्रेन
यात्रियों को करना होगा वन टाइम पेमेंट
सुविधाएं से लैस होगी भारत गौरव ट्रेन

ये भी पढ़ें- MP News: तीन साल में 34 बाघों की मौत पर NDTV की रिपोर्ट से हिला वन विभाग, इन अफसरों को मिला नोटिस

Advertisement

गणेश उत्सव को लेकर चलेंगी इतनी ट्रेनें

गणेश चतुर्थी को लेकर बप्पा के भक्तों में अभी से उत्साह दिखने लगा है. ऐसे भारतीय रेल भी यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए कई ट्रेनों का इंतजाम कर रही है. महाराष्ट्र अपनी विशिष्ट भव्यता के साथ उत्सव को अपनाने के लिए पूरी तरह तैयार है. इस अवधि के दौरान बढ़ी हुई यात्रा मांग को पूरा करने के लिए, मध्य रेलवे ने विशेष रूप से त्योहार के लिए 222 विशेष गणपति ट्रेनें शुरू की हैं.

इन समर्पित ट्रेनों को बुकिंग प्रक्रिया को व्यवस्थित करने और यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है कि अधिक यात्री बिना किसी परेशानी के कन्फर्म टिकट प्राप्त कर सकें. 7 अगस्त से शुरू होने वाली इन गणपति स्पेशल ट्रेनों के लिए आरक्षण अब ऑनलाइन उपलब्ध है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- Chandipura Virus: कोरोना के बाद अब इस वायरस ने दी एमपी में दस्तक, लाइलाज होने से प्रशासन के उड़े होश

Topics mentioned in this article