TT नगर मॉडल स्कूल का कमाल, एजुकेशन वर्ल्ड स्कूल रैंकिंग में लगातार तीसरी बार टॉप 10 में शामिल

MP School: शिक्षा के क्षेत्र में मध्यप्रदेश नये आयाम स्थापित कर रहा है. हाल ही में एजुकेशन वर्ल्ड स्कूल रैंकिंग में मॉडल हायर सेकेंडरी स्कूल लगातार तीसरी बार टॉप 10 में शामिल हुआ है. आइए जानते हैं इस उपलब्धि पर शिक्षा मंत्री ने क्या कुछ कहा?

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Education World School Ranking: "एजुकेशन वर्ल्ड" स्कूल रैंकिंग में भोपाल का शासकीय मॉडल हायर सेकेंडरी स्कूल (Government School) टीटी नगर (TT Nagar) लगातार तीसरी बार टॉप 10 में जगह बनाकर हैट्रिक लगाने वाला मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) का पहला एवं एकमात्र स्कूल बना है. मॉडल हायर सेकेंडरी स्कूल ने एजुकेशन वर्ल्ड की ओर से जारी सरकारी स्कूलों की रैंकिंग में लगातार तीसरे साल उत्कृष्ट जगह बनाई है. इस वर्ष एजुकेशन वर्ल्ड द्वारा जारी रैंकिंग में मॉडल स्कूल को सातवां स्थान मिला है. "एजुकेशन वर्ल्ड" द्वारा नई दिल्ली में पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन हाल ही में किया गया था. इस समारोह में विद्यालय की प्राचार्य रेखा शर्मा को शासकीय क्षेत्र में देश में सातवीं पायदान हासिल करने के लिए पुरस्कृत किया गया.

Advertisement

एजुकेशन वर्ल्ड क्या है?

"एजुकेशन वर्ल्ड" शिक्षकों एवं अभिभावकों के लिए एक पोर्टल है, जो हर साल स्कूलों की रैंकिंग जारी करता है. यह रैंकिंग विद्यालय के पिछले परीक्षा परिणाम, सांस्कृतिक गतिविधियों, इंफ्रास्ट्रक्चर, शिक्षकों की उपलब्धता एवं उनका आउटपुट, मेंटल-इमोशनल सेवाओं, खेल, अकादमिक गतिविधियों और अन्य आधारों पर की जाती है. इन सभी क्षेत्रों में उपलब्धि के आधार पर पूरे भारत से स्कूल चयनित कर उसके आधार पर निर्धारित मानकों से अंक दिए जाते हैं. स्कूल में उपलब्ध सुविधाओं के आधार पर मार्किंग की जाती है. माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा संचालित मॉडल हायर सेकेंडरी स्कूल टीटी नगर, भोपाल लगातार 3 वर्ष से शिक्षा की गुणवत्ता में व्यापक सुधार करने में सफल रहा है.

Advertisement

स्कूल शिक्षा मंत्री ने दी बधाई

स्कूल शिक्षा एवं परिवहन मंत्री उदय प्रताप सिंह ने मॉडल स्कूल को श्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर वर्ल्ड रैकिंग में स्थान मिलने पर खुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार स्कूल शिक्षा की गुणवत्ता में लगातार सुधार के लिये प्रतिबद्ध है. उन्होंने मॉडल स्कूल की प्राचार्य रेखा शर्मा, पूरे स्टाफ, शिक्षक, माध्यमिक शिक्षा मंडल और विद्यार्थियों को भी बधाई दी है.

Advertisement

यह भी पढ़ें : MP Education System: बिन शिक्षक सब सून, 46 जिलों की 1275 स्कूलों में शिक्षक शून्य, कैसे पढ़ेंगे नौनिहाल?

यह भी पढ़ें : PM मोदी इस दिन देंगे छत्तीसगढ़ को बड़ी सौगात, मंत्री श्याम बिहारी ने कहा ये होंगे लाभ

यह भी पढ़ें : PM-JANMAN: बैगा, सहरिया, भरियां जनजातियों को मिल रहा इन योजनाओं का लाभ, MP में खुले 100% जन-धन अकाउंट

यह भी पढ़ें : Employment Portal: युवाओं के लिए खुशखबरी, CM मोहन ने कहा-सभी विभागों का बने इंटीग्रेटेड रोजगार स्टेट पोर्टल