मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के लाभार्थी हुए 'लाचार', खातों में 10 महीने से नहीं पहुंचा योजना का 'आशीर्वाद'

माता-पिता के निधन के बाद निराश्रित हुए बच्चों को आर्थिक सहायता देने के लिए शुरू की गई मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के तहत पंजीकृत बच्चों को सरकार 4000 रुपए की भुगतान करती है, लेकिन जबलपुर में पिछले 10 महीने से बच्चों के खातों में सरकार की ओर से पैसा नहीं डाला गया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Mukhyamantri Bal Ashirvad Yojna: बेसहारा बच्चों को सहारा देने के लिए बनी 'मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना' की हालत जबलपुर में अच्छी नहीं है. जिले के लाभार्थियों को बीते 10 महीने से इस मद में कोई भुगतान नहीं मिला है. जिससे निराश्रित बच्चों की हालत लगातार खराब हो रही है. 

माता-पिता के निधन के बाद निराश्रित हुए बच्चों को आर्थिक सहायता देने के लिए शुरू की गई 'मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना' के तहत पंजीकृत बच्चों को सरकार 4000 रुपए का भुगतान करती है, लेकिन पिछले 10 महीने से बच्चों के खातों में सरकार की ओर पैसा नहीं डाला गया है.

अधिकारियों का दावा, जल्द होगा राशि का आवंटन

जिम्मेदार अधिकारियों का दावा है कि निराश्रित बच्चों की राशि का आवंटन जल्द हो जाएगा, लेकिन जिले के 295 पात्र बच्चों का इंतजार खत्म नहीं हो रहा है. मध्य प्रदेश सरकार योजना के तहत पात्र निराश्रित बच्चों को हर माह 4000 की राशि का भुगतान करती है, लेकिन 10 महीनों से ये भुगतान बंद है.

सितंबर 2023 से निराश्रितों को नहीं मिला भुगतान

जिले में दो बेसहारा बच्चों की परवरिश कर रहे एक परिवार ने बताया कि योजना की शुरुआत में कुछ महीने राशि मिली, लेकिन सितम्बर 2023 से योजना की राशि नहीं मिली है, जिससे परिवार के सामने गुजारे का संकट आ गया है. दोनों बेसहारा बच्चों ने अपने मां-बाप को एक सड़क दुर्घटना में खो दिया था.

दो बच्चों की परवरिश कर रही बुजुर्ग दादी हुईं लाचार

दुर्घटना में मां और बाप को खोने से अनाथ हुए दोनों भाईयों की देखभाल उनकी दादी करती हैं. प्रेस की छोटी सी दुकान चलाने वाली बुजुर्ग दादी योजना की राशि नहीं मिलने से हलकान है. बुजुर्ग दादी कई बार दफ्तर के चक्कर लगा चुकी है लेकिन हर बार निराशा हाथ लगी है.

Advertisement

ये भी पढ़ें-  खुशखबरी: आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ही नहीं, अब इन्हें भी मिलेगा आयुष्मान भारत योजना का लाभ, दिशा-निर्देश जारी, यहां है पूरी डिटेल