Beggars Free Campaign: अनूठी पहल, यहां भिखारियों को पैसे की जगह दिए जाएंगे कूपन

Unique Initiative In Jabalpur: योजना का मकसद लोगों को भिखारियों को नकद पैसा देने से रोकना है. जिला कलेक्टर दीपक सक्सेना द्वारा शुरू की गई यह योजना भिक्षावृत्ति मुक्ति अभियान का हिस्सा है. लोगों को भिखारियों को नकद पैसे देने की जगह कूपन देने के लिए प्रेरित किया जाएगा.  

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
प्रतीकात्मक तस्वीर

Unique Initiative: जबलपुर जिले में भिखारी मुक्त अभियान के तहत एक अनूठी योजना की शुरूआत की जा रही है, इसके तहत अब भिखारियों को खासकर बच्चों को पैसे की जगह कूपन दिए जाएंगे. यह अनूठी योजना शहर में भिक्षावृत्ति के खिलाफ एक जागरूकता अभियान के तहत शुरू की जाएगी. 

योजना का मकसद लोगों को भिखारियों को नकद पैसा देने से रोकना है. जिला कलेक्टर दीपक सक्सेना द्वारा शुरू की गई यह योजना भिक्षावृत्ति मुक्ति अभियान का हिस्सा है. लोगों को भिखारियों को नकद पैसे देने की जगह कूपन देने के लिए प्रेरित किया जाएगा.  

लोगों का नजरिया बदलने की कोशिश करेगी प्रशासन

जबलपुर जिला कलेक्टर दीपक सक्सेना ने योजना के बारे में बताते कहा कि इसमें रोटरी जैसे प्रमुख सामाजिक संगठनों को शामिल किया जा रहा है. कलेक्टर ने कहा कि  जिला प्रशासन लोगों की यह मानसिकता बदलने के लिए प्रयास करेगी, वह बच्चों को नकद पैसे देकर दान नहीं कर रहे हैं, बल्कि उनका भविष्य बिगाड़ रहे हैं.

 योजना में सामाजिक संगठनों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी

कलेक्टर ने स्पष्ट किया कि अक्सर लोग सड़क पर बच्चों को पैसे देकर मदद करने की कोशिश करते हैं, लेकिन इससे बच्चों को शिक्षा और बेहतर जीवन से जोड़ने की प्रक्रिया बाधित होती है. कलेक्टर ने कहा कि, इस सोच को बदलने और एक दीर्घकालिक समाधान पेश करने के लिए प्रशासन रोटरी जैसे संगठनों के साथ मिलकर काम करेगा ताकि लोगों को भिखारियों के शिक्षा और पुनर्वास में योगदान देने के लिए प्रेरित किया जा सके.

कहा जाता है कि अगर किसी बच्चे को एक रुपया भी दे दिया तो आपने उसे जिंदगी भर के लिए भिखारी बना दिया. जबलपुर प्रशासन द्वारा उठाया गया यह कदम भिक्षावृत्ति को समाप्त करने और बच्चों के बेहतर भविष्य के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास साबित हो सकता है.

जबलपुर में नकद के बदले कूपन योजना की शुरूआत

दीपक सक्सेना ने बताया कि प्रशासन ने नकद के बदले कूपन देने की एक नई योजना बनाई है. इसके तहत, दान करने वाले लोगों को कुछ चुनी हुई दुकानों के कूपन दिए जाएंगे, जहां से गरीब और जरूरतमंद लोग निर्धारित सामग्री ले सकेंगे. यह योजना नकद दान की जगह सामग्री आधारित सहायता देने पर केंद्रित है, जिससे भिक्षावृत्ति को हतोत्साहित किया जा सके और जरूरतमंद लोगों को सही तरीके से सहायता मिल सके.

Advertisement

रोटरी ने जिला प्रशासन की पहल का किया समर्थन

रोटरी के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर अखिल मिश्रा ने जिला प्रशासन की पहल का समर्थन देते हुए कहा कि रोटरी के सभी सदस्य इस महत्वपूर्ण कार्य में अपना योगदान देंगे और बच्चों के पुनर्वास की दीर्घकालिक योजना पर काम करेंगे. उन्होंने कहा कि रोटरी के सदस्य विभिन्न चौराहा पर भी लोगों को जागरूक करने का प्रयास करेंगे कि वह बच्चों को नकद पैसे ना दें.

नकद पैसे बच्चों के में नशे की प्रवृत्ति को बढ़ा रहे हैं

कहा जाता है कि यदि आपने एक बार किसी एक बच्चों को एक रुपया भी दे दिया तो आपने उसे जिंदगी भर के लिए भिखारी बना दिया. जबलपुर प्रशासन द्वारा उठाया गया यह कदम भिक्षावृत्ति को समाप्त करने और बच्चों के बेहतर भविष्य के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास साबित हो सकता है.

Advertisement

ये भी पढ़ें-साहब! इच्छा मृत्यु दे दो? जनसुनवाई में कलेक्टर से गिड़गिड़ाते हुए बोला परिवार