MP News: सावधान हो जाइए, सीहोर का कोलार और नर्मदापुरम का तंवा बांध खोले गए...प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

Sehore News: सीहोर में कोलार डैम के खोले जाने के बाद प्रशासन ने सभी से अलर्ट रहने के लिए कहा है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
N

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश में बारिश शुरू होने के बाद डैम को खोला जा रहा है. प्रदेश के सीहोर (Sehore) में कोलार डैम को खोला जा रहा है. वहीं बारिश के मौसम में नर्मदापुरम (Narmadapuram)में पहली बार तवा बांध के 5 गेट खोले गए हैं. दोनों जगह प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है.

प्रशासन ने की लोगों से दूर रहने की अपील

सीहोर के कलेक्टर ने लोगों से अपील भी है कि वह डैम के आसपास कोई भी गतिविधियां न करें और बांध प्रभावित क्षेत्र, नहर प्रभावित क्षेत्र में न जाएं. सीहोर जिले में लगातार हो रही भारी बारिश को देखते हुए कोलार डैम का वाटर लेवल मेंटेन रखने के लिए दो गेट और खोल दिए गए हैं. कोलार परियोजना की कार्यपालन यांत्रिक श्रीमती हर्षा जैनवाल ने जानकारी दी कि दो गेट पहले ही खोल दिए गए थे. इस प्रकार कोलार डैम के चार गेट, 7 मीटर तक खोल दिए गए हैं.

बारिश से बांध खोलना बन रही है मजबूरी

वहीं नर्मदापुरम पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही बारिश से तवा बांध में लगातार पानी के जल स्तर में बढ़ोत्तरी हो रही है. अब बारिश के सीजन में तवा बांध के 5 गेट खोले गए हैं. इस बांध के 5 गेट 5 फीट हाइट तक खोले गए हैं. जिससे 40,000 घन फीट प्रति सेकंड (1135 cumecs) जल की निकासी हो रही है. निचले इलाकों में प्रशासन ने अलर्ट जारी कर सावधान रहने की मुनादी ग्रामीण क्षेत्रों में कराई गई है. तवा बांध के गेट खुलने से नर्मदा के जल स्तर में भी बढ़ोत्तरी हो जाएगी.

यहां के कलेक्टर प्रवीण सिंह तथा कार्यपालन यंत्री श्रीमती हर्षा जौनवाल ने नागरिकों से अपील की है कि वे कोलार नदी, कोलार नहर तथा बांध प्रभावित क्षेत्र में नहीं जाएं और किसी प्रकार की गतिविधि नहीं करें जिससे जनहानि से बचा जा सके. 

Advertisement

ये भी पढ़ें MP : तो क्या बगावत का बदला ले रहे मंत्री जी ! खुद की पार्टी के नेता ने ही लगाए कई आरोप,जानें पूरा मामला 

ये भी पढ़ें MP News: दर्द से चीखता रहा मासूम, गर्म चिमटे से दागती रही सौतेली मां, पूरा मामला जान दहल जाएगा दिल 

Advertisement
Topics mentioned in this article