सरकार ने सुनी नहीं फरियाद तो... चंदा लेकर बना दी सड़क, अब उठ रहे सवाल

Barwani : सड़क बनाने को लेकर अधिकारियों से बात-चीत की गई लेकिन हर बार सिर्फ दिलासा ही मिला. लोगों का कहना है कि यह सड़क लगभग 50 सालों से मंजूर बताई जा रही है लेकिन आज तक इसे बनाने की किसी ने कोई पहल नहीं की गई.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Madhya Pradesh : बड़वानी जिला मुख्यालय से लगे लोनसरा गांव में काफी समय से एक सड़क बदहाल पड़ी हुई थी. छात्रों के स्कूल जाने वाले रास्ते को सही करने के लिए गांव के लोगों ने खुद चंदा जमा किया और जनता के सहयोग से सड़क बनाने का काम शुरू किया. मिली जानकारी के मुताबिक़, ये हालात इसलिए देखने को मिले क्योंकि सरकारी योजनाओं और नेताओं के भरोसे के बाद भी सड़क नहीं बन पाई. ऐसे में लोनसरा गांव के लोगों ने अपनी मेहनत और सहयोग से वह काम कर दिखाया, जो सरकार लंबे समय से नहीं कर सकी. गांव वालों के अनुसार, इस स्कूल की तरफ जाने वाली सड़क पूरी तरह से खराब पड़ी थी जिसके चलते बच्चों को स्कूल जाने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था. इसी कड़ी में गांववालों ने आपस में चंदा जमा कर खुद इस रास्ते को सही करवाने का फैसला किया.

मामले में प्रशासन ने नहीं दिया ध्यान

पूर्व जिला पंचायत सदस्य मोहन परमार ने इस मामले पर चिंता जताते हुए कहा कि आजादी के बाद से यह सड़क कभी ठीक से नहीं बनाई गई. परमार ने बताया कि इलाके के विधायक राजन मंडलोई ने अपनी निधि से सड़क को बनाने में मदद की है, लेकिन सरकारी अधिकारियों और सांसदों से लगातार आश्वासन मिलने के बावजूद सड़क अभी तक स्वीकृत नहीं हो सकी है.

Advertisement

क्या कुछ बोले गांव वाले?

गांववालों का कहना है कि पिछली बार लोकसभा सांसद ने गांव में आकर यह आश्वासन दिया था कि वे अपनी 5 साल की योजनाओं में इस सड़क को शामिल करेंगे. लेकिन 5 साल बीत जाने के बाद भी कोई ठोस कार्यवाही नहीं की गई. गांव के लोगों को मजबूरी में चंदा जोड़ कर खुद से सड़क बनाने का काम करवाना पड़ा.

Advertisement

कई असफरों को मिलाया फोन

इससे पहले भी कई बार इस सड़क बनाने को लेकर अधिकारियों से बात-चीत की गई लेकिन हर बार सिर्फ दिलासा ही मिला. लोगों का कहना है कि यह सड़क लगभग 50 सालों से मंजूर बताई जा रही है लेकिन आज तक इसे बनाने की किसी ने कोई पहल नहीं की गई.

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

साड़ी का पल्लू कसकर महिला के साथ हैवानियत ! बदले के लिए शख्स ने पार की हदें 

अब सड़क की हालत पहले से सुधरी

अब गांव के लोगों ने जनसहयोग से इस सड़क को आने-जाने लायक बना दिया है लेकिन यह सरकार और नेताओं पर बड़ा सवाल खड़ा करता है. लोगों का कहना है कि अगर सरकारी मदद नहीं मिली तो वे इसी तरह जनसहयोग से अपने गांव की बाकी समस्याओं का भी समाधान निकालेंगे.

ये भी पढ़ें : 

"मैं तो तुम्हें देख रहा हूँ.... " प्रिंसिपल की हरकत के बाद भड़की छात्रा ने दर्ज कराई FIR