बुरहानपुर के केलों से बने उत्पादों की दिल्ली में बढ़ रही धमक, प्रगति मैदान में ऐसे दर्ज हुई उपस्थिति

Banana Crop: एक जिला एक उत्पाद कार्यक्रम के तहत बुरहानपुर के केले को सरकार बढ़ावा दे रही है. इसीक्रम में शनिवार को दिल्ली के प्रगति मैदान में  "वर्ल्ड फूड इंडिया" कार्यक्रम में जिले के केले प्रसंस्करण से निर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Madhya Pradesh News: एमपी में बुरहानपुर जिला विशेष रूप से केले की फसल के लिए जाना जाता है, यहां के केले प्रदेश के अलावा देशभर में अपनी एक अलग पहचान बनाए हुए हैं.  बुरहानपुर जिले में "एक जिला-एक उत्पाद" योजना के तहत केला की फसल को बढ़ावा देने के लिए कई पहल संचालित की जा रही हैं. वहीं, शनिवार को दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित "वर्ल्ड फूड इंडिया" कार्यक्रम में केले के प्रसंस्करण से निर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई.

टोपी, झाडू और टोकनी जैसी वस्तुएं बन रहीं

इसे प्रसंस्करण करके दैनिक उपयोग की सामग्रियां बनाई जाती हैं. इनमें केला चिप्स, केला पाउडर, बनाना स्टीक, मिठाईयां सहित कई आइटम शामिल हैं. वहीं, बुरहानपुर के केला फसल के तने के रेशे का उपयोग करके हैंडीक्राफ्ट जैसे डोरमेट, योगामेट, टोपी, झाडू, टोकनी और घड़ी जैसी वस्तुएं भी बनाई जा रही हैं.

युवा बन रहे उद्यमी

उपसंचालक उद्यानीकी विभाग, राजू बड़वाया ने बताया कि जिले के ग्राम बोहरड़ा के युवा उद्यमी शुभम पाटील और उनकी टीम ने "कृषक संगम एग्री प्रोसेसिंग फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड" का गठन किया. यह संस्था केले से निर्मित उत्पादों को विक्रय करने के लिए विशेष प्रयास कर रही है. 

ये भी पढ़ें- Tikamgarh सांसद के प्रतिनिधि पर लगा POCSO Act, सात साल की नाबालिग के साथ छेड़खानी का आरोप

इन सबको मिलेगा लाभ

इस प्रदर्शनी में बुरहानपुर के केले के उत्पादों को देश-विदेश में पहचान मिली. एक किसान ने कहा यह हमारे लिए गर्व की बात है कि हमारे उत्पादों को ऐसे बड़े मंच मिल रहे हैं.इससे किसानों और युवाओं के साथ इस कार्य में जुटे श्रमिकों को भी लाभ मिलेगा. ऐसे नवाचार होते रहना चाहिए.

Advertisement

ये भी पढ़ें- नक्सली हिंसा से पीड़ितों ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से की मुलाकात, बस्तर वासियों ने रखी अपनी बात