MP News: अयोध्या की यात्रा और रामलला के दर्शन के लिए 30 जनवरी को जाएगी स्पेशल ट्रेन, ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

Ayodhya Ram Mandir Darshan Trip Llan: भाजपा देश के हर लोकसभा क्षेत्र से लगभग 6 हजार राम भक्तों को दर्शन कराने का लक्ष्य रखा गया है. मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र से अयोध्या जाने वाले भक्तों के लिए तो रजिस्ट्रेशन भी शुरू किया जा रहा है.

विज्ञापन
Read Time: 16 mins

Ayodhya Ram Mandir Darshan Booking: अयोध्या में राम जन्मभूमि स्थान पर बने भव्य मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अब भाजपा लोगों को इससे जोड़ने और दर्शन कराने के काम में जुट गई है. राम जन्मभूमि मंदिर दर्शन अभियान (Ram Janmabhoomi Temple Darshan Campaign) के तहत भाजपा श्रद्धालुओं को अयोध्या ले जाकर रामलला के दर्शन कराएगी. हालांकि, ये सब मुफ्त में नहीं होगा. इसके लिए बाकायदा प्रत्येक श्रद्धालुओं से 1445 रुपए शुल्क लिया जाएगा. इस योजना के तहत पूरे देश के हर लोकसभा क्षेत्र से लगभग 6 हजार राम भक्तों को दर्शन कराने का लक्ष्य रखा गया है. छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र से अयोध्या जाने वाले भक्तों के लिए तो रजिस्ट्रेशन भी शुरू किया जा रहा है. देश भर के बाकी लोकसभा क्षेत्र के श्रद्धालु अपने इलाके के भाजपा नेताओं से इस बात की जानकारी ले सकते हैं कि उनके यहां से अयोध्या के लिए ट्रेन कब जाएगी. 

 पिपरिया से अयोध्या के लिए रवाना होगी पहली ट्रेन

छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए श्री राम जन्मभूमि दर्शन अभियान के जिला प्रभारी अरविंद राजपूत, सहप्रभारी डॉ. कृष्णा हरजानी, सहप्रभारी शिरिन विजय आनंद दुबे से संपर्क कर श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके अलावा जिला भाजपा कार्यालय में विवेक बंटी साहू से संपर्क किया जा कता है. अगर कोई रामभक्त जिला मुख्यालय नहीं आना चाहते हैं, तो वे जिले के सभी भाजपा मंडल अध्यक्षों से भी संपर्क कर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. आपको बता दें कि अयोध्या जाने वाली पहली ट्रेन 30 जनवरी को पिपरिया से अयोध्या के लिए प्रस्थान होगी.

Advertisement

ये भी पढ़ें- 'कांग्रेसियों को अब बोस की विचारधारा पर चलना होगा', राहुल की यात्रा पर हमले के विरोध में MP में धरना

Advertisement

सुविधाओं का रखा जाएगा विशेष ध्यान

20 बोगी वाली इस विशेष ट्रेन में सभी पंजीकृत श्रद्धालुओं के लिए सीट आरक्षित होगी. यात्रा में शामिल होने वाले हर यात्री के गले में एक क्यूआर कोड की आईडी होगी. अगर कोई राम भक्त रास्ते में अपने समूह के सदस्यों से बिछड़ जाते हैं, तो उन्हें क्यूआर कोड के माध्यम से खोजा जा सकेगा. राम भक्त क्यूआर कोड के माध्यम से अपने ग्रुप के सदस्यों को देख सकेंगे और ट्रेन की जानकारी भी हासिल कर सकेंगे. ट्रेन लीडर अयोध्या के कंट्रोल रूम से जुड़े रहेंगे और उनके पास सभी यात्रियों की पूरी जानकारी रहेगी. हर ट्रेन के अयोध्या पहुंचने से पहले भाजपा का एक विशेष दल वहां मौजूद रहेगा. इस दल में 10 लोग होंगे, जो लोगों की देखरेख, ठहरने, नाश्ता, रसोई एवं दर्शन का प्रबंध सुनिश्चित करेंगे. यात्रा के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा कि किसी भी रामभक्त को किसी तरह की परेशानी न हो.

Advertisement

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव से पहले AAP को बड़ा झटका, CG में प्रदेश उपाध्यक्ष समेत कई पदाधिकारी BJP में हुए शामिल

Topics mentioned in this article