सावधान! ब्रांडेड इंजन ऑयल की जगह कहीं आप नकली प्रोडक्ट तो यूज नहीं कर रहे हैं? यहां हुई बड़ी कार्रवाई

Fake Product in Market: एडिशनल एसपी (Additional SP) निरंजन शर्मा ने बताया कि ग्वालियर की चावड़ी बाजार से नकली कैस्ट्रॉल ऑयल बाजार में सप्लाई कराया जा रहा था. कंपनी एजेंट की शिकायत पर पुलिस द्वारा छापा मार कार्रवाई की गई तो तीन व्यापारियों की दुकान पर नकली इंजन ऑयल पाया गया.

विज्ञापन
Read Time: 15 mins

Fake Product in Gwalior:  ब्रांडेड इंजन ऑयल (Branded Engine Oil) के प्रचार कुछ इस तरह से आते है, 'इंजन से चिपक कर चलता है', 'इसको डलवाया तो गाड़ी मक्खन की तरह चलेगा'... वगैरह-वगैरह. लेकिन बाजार में ब्रांडेड के नाम पर नकली प्रोड्क्टों (Fake Products) की भरमार है. जरा सा सावधानी हटी तो आपके साथ दुर्घटना घट सकती है. ग्वालियर में अगर आपका वाहन खराब हो रहा है और आपको इंजन ऑयल बदलवाने (Engine Oil Changing) की जरूरत पड़ रही है तो आपको आयल चेंज करवाते समय ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है. क्यों यहां के बाजार में ब्रांडेड कंपनी की पैकिंग में नकली आयल धड़ल्ले से बेचा जा रहा है. इसका खुलासा पुलिस (Madhya Pradesh Police) ने किया है. उन्होंने खुफिया तौर पर पहले जांच-पड़ताल करवाई उसके बाद नकली इंजन ऑयल जब्त किया. इस मामले में तीन व्यापारियों के खिलाफ आपराधिक केस (Criminal Case) भी दर्ज किया गया हैं.

ऐसे पकड़ा गया यह फर्जीवाड़ा

ग्वालियर के आपागंज इलाके में रहने वाले वसीम अहमद कैस्ट्रॉल कंपनी के एजेंट हैं, उनके द्वारा कंपनी में शिकायत की गई थी कि चावड़ी बाजार से नकली कैस्ट्रॉल ऑयल बेचा जा रहा है. इससे मार्केट में उनके असली प्रोडक्ट की बिक्री काफी कम हो गई है. उनकी शिकायत पर कंपनी अधिकारियों द्वारा पहले अपनी विजिलेंस से जांच कराई तो शिकायत सच साबित हुई. उन्होंने सामान खरीदकर दुकानों को आइडेंटिफाई भी किया. उसके बाद इसकी जानकारी जनकगंज थाना पुलिस (Janakganj police station) को दी गई.

Advertisement
पुलिस द्वारा इस मामले में कंपनी एजेंट के साथ मौके पर पहुंच कर जब छापा मारा तो यहां तीन व्यापारियों की दुकान पर नकली कैस्ट्रॉल ऑयल पाया गया है. जिस पर तीनों के खिलाफ कॉपीराइट एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है.

एडिशनल एसपी (Additional SP) निरंजन शर्मा ने बताया कि ग्वालियर की चावड़ी बाजार से नकली कैस्ट्रॉल ऑयल बाजार में सप्लाई कराया जा रहा था. कंपनी एजेंट की शिकायत पर पुलिस द्वारा छापा मार कार्रवाई की गई तो तीन व्यापारियों की दुकान पर नकली इंजन ऑयल पाया गया. जिस पर एक्शन लेते हुए उनके खिलाफ कॉपीराइट एक्ट (Copyright Act) की धाराओं में अपराध पंजीबद्ध किया गया है.

Advertisement

यह भी पढ़ें : AI बेस्ड देश की पहली तकनीक: पर्यावरण प्रबंधन के लिए MP प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड को स्कॉच ऑर्डर ऑफ मेरिट अवार्ड

Advertisement