विज्ञापन
Story ProgressBack

AI बेस्ड देश की पहली तकनीक: पर्यावरण प्रबंधन के लिए MP प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड को स्कॉच ऑर्डर ऑफ मेरिट अवार्ड

Madhya Pradesh Latest News: एआई और मशीन लर्निंग प्रौद्योगिकी का उपयोग करने वाला यह स्वचालित उपकरण देश में अपनी तरह का पहला उपकरण है. बेहतर प्रशासन में इसके महत्व और अनूठी विशेषताओं के कारण, इस उपकरण को सबके लाभ के लिए देश के सभी राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्डों के साथ साझा किया जाएगा.

Read Time: 3 min
AI बेस्ड देश की पहली तकनीक: पर्यावरण प्रबंधन के लिए MP प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड को स्कॉच ऑर्डर ऑफ मेरिट अवार्ड

Skoch Order of Merit Award:  मध्य प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Madhya Pradesh Pollution Control Board) को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artifical Intelligence) का उपयोग करके औद्योगिक प्रदूषण (Industrial Pollution) की ऑटोमैटिक मॉनिटरिंग द्वारा उत्कृष्ट पर्यावरण प्रबंधन के लिये प्रतिष्ठित स्कॉच ऑर्डर ऑफ मेरिट अवार्ड 2023 से सम्मानित किया गया. बता दें कि स्कॉच पुरस्कार समाज और शासन में लोक हितकारी परिवर्तनों के लिए उत्कृष्ट योगदान और तकनीकी को अपनाने के लिए दिया जाता है. मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव चंद्रमोहन ठाकुर को यह पुरस्कार प्रदान किया गया है.

मंत्री ने प्रमुख सचिव और उनकी टीम को दी बधाई

मध्य प्रदेश के वन एवं पर्यावरण मंत्री नागर सिंह चौहान (Madhya Pradesh Forest and Environment Minister Nagar Singh Chauhan) ने प्रमुख सचिव गुलशन बामरा एवं उनकी टीम को इस उपलब्ध‍ि के लिये बधाई दी है. मध्य प्रदेश को यह पुरस्कार पर्यावरण निगरानी केंद्र, मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा विकसित अभिनव एवं उपयोगी उपकरण के लिए दिया गया.

इसलिए दिया गया है पुरस्कार 

यह पुरस्कार 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) और मशीन लर्निंग (Machine Learning) का उपयोग करके औद्योगिक प्रदूषण की स्वचालित निगरानी' (Automated Monitoring of Industrial Pollution using Artificial Intelligence and Machine Learning) के लिए पर्यावरण निगरानी केंद्र (Environment Monitoring Centre), मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा विकसित उपकरण की के उपयोग के लिए दिया गया.

एआई और मशीन लर्निंग प्रौद्योगिकी का उपयोग करने वाला यह स्वचालित उपकरण देश में अपनी तरह का पहला उपकरण है. बेहतर प्रशासन में इसके महत्व और अनूठी विशेषताओं के कारण, इस उपकरण को सबके लाभ के लिए देश के सभी राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्डों के साथ साझा किया जाएगा.

क्या करता है यह टूल?

यह उपकरण वायु और जल प्रदूषणकारी उद्योगों से वास्तविक समय के आधार पर सर्वर से प्राप्त प्रदूषण निगरानी डेटा, विशेष रूप से उद्योग स्टैक उत्सर्जन, अपशिष्ट जल प्रवाह, वायु गुणवत्ता इत्यादि की स्वचालित व्याख्या और विश्लेषण में मदद करता है. इसके साथ ही यह एआई संचालित उपकरण डेटा में संभावित छेड़छाड़ और हेरफेर का पता लगाने में भी मदद करता है और इस तरह प्रभावी निर्णय लेने के लिए पर्यावरणीय डेटा की गुणवत्ता और वास्तविकता सुनिश्चित करता है.

यह भी पढ़ें: स्मार्ट सिटीज इंडिया अवार्ड्स: देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर को सर्वश्रेष्ठ स्मार्ट सिटी का पुरस्कार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close