विज्ञापन
Story ProgressBack

Omkareshwar Dam : MP में बन रहा एशिया का सबसे बड़ा पानी पर तैरता सोलर पावर प्लांट... खंडवा में हुआ ट्रायल 

MP News in Hindi : खंडवा (Khandwa) जिले के ओंकारेश्वर बांध (Omkareshwar Dam) के बैकवाटर में निर्माणाधीन एशिया (Asia) के सबसे बड़े पानी पर तैरते सोलर पावर प्लांट की बिजली लाइन ट्रायल पूरा हो गया है. यहां 100 मेगावाट क्षमता का पहला ट्रांसफार्मर चार्ज होने के बाद काम करने लगा है.

Read Time: 2 min
Omkareshwar Dam : MP में बन रहा एशिया का सबसे बड़ा पानी पर तैरता सोलर पावर प्लांट... खंडवा में हुआ ट्रायल 
Omkareshwar Dam : MP में बनेगा एशिया का सबसे बड़ा पानी पर तैरता सोलर पावर प्लांट... खंडवा में हुआ ट्रायल 

Asia's Largest Floating Solar Power Plant : खंडवा (Khandwa) जिले के ओंकारेश्वर बांध (Omkareshwar Dam) के बैकवाटर में निर्माणाधीन एशिया (Asia) के सबसे बड़े पानी पर तैरते सोलर पावर प्लांट की बिजली लाइन ट्रायल पूरा हो गया है. यहां 100 मेगावाट क्षमता का पहला ट्रांसफार्मर चार्ज होने के बाद काम करने लगा है. इससे केलवाखुर्द के पास बैकवाटर में स्थित एम्प कंपनी के पावर प्लांट तक सप्लाई पहुंच गई है. अब एम्प के प्लांट में अन्य उपकरणों की टेस्टिंग की प्रक्रिया पूरी होने पर पहले चरण में संभवत दो-तीन दिन में 50 मेगावाट बिजली का उत्पादन शुरू हो जाएगा.

इस महीने के आखिर तक काम होगा पूरा 

बता दें कि यहां से खंडवा जिले के छैगांवमाखन ग्रिड तक बिजली पहुंचाई जाएगी. जहां से MPPMCLके माध्यम से प्रदेश के जिन स्थानों पर जरुरत होगी वहां इस प्लांट से बनने वाली बिजली दी जाएगी. बताया जा रहा की पहले ट्रांसफार्मर का ट्रायल हो चुका है. दूसरे ट्रांसफार्मर की टेस्टिंग भी पूरी कर ली है. इससे आने वाले दिनों में चार्ज किया जाएगा. तीसरे ट्रांसफार्मर को भी स्थापित किया जा रहा है. इस महीने के आखिर तक यह काम भी पूरा कर लिया जाएगा. प्रदेश को सोलर पावर से बिजली मिलना शुरू हो जाएंगी.

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Elections : "छिंदवाड़ा में हम...", चुनावों से पहले कैलाश विजयवर्गीय ने किया बड़ा दावा

कुल कितनी बिजली का होगा उत्पादन ?

खंडवा अपर कलेक्टर काशीराम बडोले ने जानकारी देते हुए बताया कि एशिया का सबसे बड़ा पानी पर तैरता सोलर पावर प्लांट की टेस्टिंग चल रही है और कुल मिलाकर 100 मेगावाट बिजली उत्पादन का उद्देश्य है उम्मीद है जो अगले सप्ताह से शुरू होने की संभावना है शुरुआत की टेस्टिंग में 100 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा.

यह भी पढ़ें: MP के 'मुंबई कोठी' से होती है सिंधिया के दिन की शुरुआत, जानिए इस कोठी की खासियत 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close