तो ये है खाद संकट की वजह! औचक निरीक्षण में गए अधिकारियों ने तुरंत लिया एक्शन, जानें क्या हुआ

Gwaliors News- मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले में किसानों को खाद बीज वितरण को लेकर आ रही दिक्कतों की सूचना मिलने के बाद कलेक्टर के निर्देश पर जिले की खाद और बीज की दुकानों का प्रशासनिक और कृषि विभाग के अफसरों की टीमों ने औचक निरीक्षण किया.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Gwaliors News- मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले में किसानों को खाद बीज वितरण को लेकर आ रही दिक्कतों की सूचना मिलने के बाद कलेक्टर के निर्देश पर जिले की खाद और बीज की दुकानों का प्रशासनिक और कृषि विभाग के अफसरों की टीमों ने औचक निरीक्षण किया. इस निरीक्षण में भी बड़ी अनियमितताएं सामने आईं. 

जानकारी के अनुसार, एक दुकान पर तो स्टॉक पंजी से ज्यादा मात्रा में खाद मिला. प्रशासन ने दो दुकानों को तत्काल सील करके इनके कारोबार को तत्काल प्रतिबंधित कर दिया. 

उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास  आरएस शाक्यवार ने बताया कि कलेक्टर रुचिका सिंह चौहान द्वारा खाद और बीज वितरण की व्यवस्था को सुगम बनाने और किसानों की शिकायतो का सत्यापन करने प्रशासन और कृषि विभाग के अफसरों की टीमें बनाकर एक साथ खाद-बीज की दुकानों का निरीक्षण करने के आदेश के पालन में आज अनेक दुकानों का औचक निरीक्षण किया गया. 

इन दुकानों पर हुई कार्रवाई

इसमें कुछ दुकानों में गम्भीर अनियमितता मिलीं. पिछोर तिराहा डबरा स्थित मां शीतला खाद एवं बीज भण्डार के निरीक्षण में भाव सूची पर सभी उर्वरकों के विवरणों का उल्लेख नहीं मिला. इसी तरह पिछोर स्थित श्रद्धा खाद एवं बीज भण्डार पर उपलब्ध उर्वरक के स्टॉक का मिलान स्टॉक पंजी से नहीं हुआ. स्टॉक पंजी में 85 बोरी अंकित थीं, जबकि मौके पर 150 बोरी पाई गईं.

Advertisement

दुकान संचालकों को कारण बताओ नोटिस

इन दोनों खाद बीज भण्डारों पर पाई गईं इन अनियमितताओं को गंभीरता से लिया गया है और दोनों दुकानें तीन दिन के लिये बंद कर दी गई हैं. इस दौरान इन दुकानों से क्रय-विक्रय पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा. आगे की कार्रवाई के लिये दुकान संचालकों को कारण बताओ नोटिस दिए गए हैं. 


ये भी पढ़ें- गाजा में हुई एयरस्ट्राइक में मारा गया हमास चीफ याह्मा सिनवार? इजरायली सेना बोली- DNA टेस्ट से करेंगे कंफर्म

Advertisement
Topics mentioned in this article