Advertisement

Sagar: फसल का उचित दाम न मिलने से नाराज किसानों ने मंडी के सामने लगाया जाम, बोले- व्यापारियों की चल रही मनमानी

सागर मंडी समेत रहली, देवरी, सुरखी, बिलहरा और गौरझामर मंडी में रोज हजारों किसान मक्के से भरे ट्रैक्टर लेकर मंडी पहुंच रहे हैं, लेकिन व्यापारियों की मनमानी के चलते किसानों को उचित दाम नहीं मिल पा रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins
करीब 2 घंटे से अधिक समय बीत जाने के बाद भी कोई भी प्रशासन का अधिकारी किसानों की समस्या सुनने के लिए नहीं पहुंचा.

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के सागर (Sagar) जिले में इस बार मक्के (Maize Crop) की बंपर पैदावार हुई है. जिसके कारण मंडियों में किसानों की काफी भीड़ उमड़ रही है, लेकिन किसानों को मक्के के उचित दाम (Low Price of Maize) नहीं मिलने से काफी नाराजगी है. इस बार सागर जिले में 70% मक्के की बुवाई की गई थी. सागर मंडी (sagar farmers markets) समेत रहली, देवरी, सुरखी, बिलहरा और गौरझामर मंडी में रोज हजारों किसान मक्के से भरे ट्रैक्टर लेकर मंडी पहुंच रहे हैं, लेकिन व्यापारियों की मनमानी के चलते किसानों को उचित दाम नहीं मिल पा रहे हैं.

मंडी के सामने नाराज किसानों ने लगाया जाम

मक्के की फसल बेचने सागर कृषि उपज मंडी पहुंचे किसानों ने डाक में उचित दाम न मिलने से मंडी के सामने ही जाम लगाकर धरने पर बैठ गए. किसानों का कहना है कि मंडी में कल शुक्रवार को 2100 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से मक्का की खरीदी की गई थी, लेकिन आज शनिवार को मक्के की ज्यादा आवक होने की वजह से महज 1300 से 1400 रुपये प्रति क्विंटल के दर से मक्का खरीदा जा रहा है. किसानों का कहना है कि व्यापारियों की मनमानी के चलते उन्हें अपनी उपज के सही दाम नहीं मिल पा रहे हैं. जिससे नाराज किसानों ने मंडी के सामने जाम लगा दिया और जमकर नारेबाजी की. करीब 2 घंटे से अधिक समय बीत जाने के बाद भी कोई भी प्रशासन का अधिकारी किसानों की समस्या सुनने के लिए नहीं पहुंचा.

Advertisement

ये भी पढ़ें - भोपाल गैस त्रासदी मामले में आज सुनवाई, 39 साल बाद भी पीड़ितों को नहीं मिला मुआवजा

Advertisement

MSP से भी कम दामों में बिक रहा मक्का

किसानों का कहना है कि मक्का के उचित दाम न मिलने से लागत भी नहीं निकल रही है. किसानों को रबी फसलों की बोवनी करने के लिए खाद, यूरिया सहित कई चीजों की जरूरत है, जिसके लिए वे मक्का बेचने मंडी पहुंच रहे हैं. मंडी में मक्का बेचने के बाद किसानों को नगद भुगतान भी नहीं हो रहा है. करीब एक सप्ताह के बाद किसानों को उनकी फसल का भुगतान किया जा रहा है. किसानों का कहना है कि एमएसपी से भी कम दामों में खरीदी की जा रही है और व्यापारियों की मनमानी चल रही है.

Advertisement

ये भी पढ़ें - रिजल्ट से पहले मान-मनौव्वल के लिए महाकाल पहुंचे CM शिवराज, पत्नी के साथ की पूजा-अर्चना

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे: