स्कूलों की मनमानी पर एक्शन ! रतलाम के चैतन्य टेक्नो स्कूल पर दो लाख का जुर्माना, मान्यता भी होगी रद्द

मध्य प्रदेश में स्कूलों की मनमानी पर सरकार का सख्त एक्शन जारी है. भिंड के बाद अब रतलाम से भी ऐसी ही खबर आई है. यहां के कलेक्टर ने चैतन्य टेक्नो स्कूल पर बड़ी कार्रवाई की है. दरअसल स्कूल पर आरोप था कि उसके परिसर के अंदर ही मनमाने दामों पर किताबें और यूनिफॉर्म बेची जा रही हैं और पैरेंट्स को इसे खरीदने के लिए मजबूर किया जा रहा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Ratlam News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में स्कूलों की मनमानी पर सरकार का सख्त एक्शन जारी है. भिंड के बाद अब रतलाम से भी ऐसी ही खबर आई है. यहां के कलेक्टर ने चैतन्य टेक्नो स्कूल (Chaitanya Techno School)पर बड़ी कार्रवाई की है. दरअसल स्कूल पर आरोप था कि उसके परिसर के अंदर ही मनमाने दामों पर किताबें और यूनिफॉर्म (Books and Uniform)बेची जा रही हैं और पैरेंट्स को इसे खरीदने के लिए मजबूर किया जा रहा है. जांच में मामला सही पाए जाने के बाद कलेक्टर राजेश बाथम (Collector Rajesh Batham) ने स्कूल पर दो लाख रुपये का जुर्माना लगाया है और साथ ही साथ राज्य शासन को स्कूल की मान्यता खत्म करने का प्रस्ताव भी भेजा है.

दरअसल बीते 7 जुलाई को जिला प्रशासन को श्री चेतन्य टैक्नो स्कूल से ही सीधे किताबें और यूनिफार्म आदि बेचे जाने की शिकायत मिली थी. जिसके बाद कलेक्टर के निर्देश पर एक प्रशासनिक दल ने स्कूल पर छापा मारा. जांच में आरोप सही पाए जाने के बाद प्रशासन ने सभी किताबें और स्कूल यूनिफॉर्म को जब्त कर लिया.

प्रशासन के दल ने  स्कूल में मिली कॉपी-किताबें और यूनिफॉर्म  का पंचनामा  बनाकर स्कूल के खिलाफ कार्यवाही के लिए मामला जिला शिक्षा  विभाग को भेज दिया था. ये कार्रवाई तहसीलदार ऋषभ ठाकुर और आशीष उपाध्याय के नेतृत्व में की गई थी. सभी जब्त सामग्री को स्कूल के ही लाइब्रेरी में रख दिया गया और लाइब्रेरी को ही सील कर दिया गया था. जिसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने अपनी रिपोर्ट कलेक्टर राजेश बाथम को सौंप दी. इसके बाद कलेक्टर ने स्कूल प्रबंधन को नोटिस जारी कर जवाब मांगा. नोटिस के जवाब में स्कूल प्रबंधन ने भी अपनी गलती स्वीकार की हालांकि इसके बावजूद कलेक्टर ने सख्ती दिखाते हुए स्कूल पर दो लाख रुपये का जुर्माना लगाया. इसके साथ ये भी फैसला लिया गया कि जब्त की गई किताबें और यूनिफॉर्म जरूरतमंद बच्चों को सिर्फ एक तिहाई कीमत पर दी जाएगी. बाद में कलेक्टर ने चैतन्य टेक्नो स्कूल की मान्यता रद्द करने के लिए राज्य शासन को प्रस्ताव भी भेज दिया है. 

Advertisement

बता दें कि बीते दिन भिंड NCERT की जगह महंगे दामों की प्राइवेट प्रकाशन की किताब (Private Books) बेचने के मामले में जिला प्रशासन ने सख्त कार्रवाई की है. यहां विद्या निकेतन स्कूल पर ये आरोप था. जांच में आरोप सही पाए जाने के बाद प्रशासन ने स्कूल की मान्यता ही निरस्त कर दी. भिंड कलेक्टर ने ये एक्शन एक गरीब मजदूर पिता की शिकायत के बाद लिया है. उसकी शिकायत थी कि उसे मंहगे दामों पर किताब खरीदने को मजबूर किया जा रहा है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें: MP News: सुन ली गई गरीब किसान की गुहार! NCERT Book से जुड़े मामले में इस स्कूल की मान्यता कर दी गई निरस्त

Advertisement