6G Technology: दूरसंचार मंत्री सिंधिया ने कहा- टेलीकॉम सुपरपावर बनेगा भारत, 6जी हमारा भविष्य है

Bharat 6G Alliance Working Groups Meeting: बेंगलुरु में भारत 6G अलायंस की मीटिंग हुई. इस बैठक में केंद्रीय दूरसंचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अध्यक्षता करते हुए कहा कि भारत में काफी क्षमता है. हम पीएम मोदी के नेतृत्व में टेलीकॉम सुपरपावर बनेंगे.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Bharat 6G Alliance: भारत को आत्मनिर्भर और तेजी से विकसित राष्ट्र (Viksit Bharat) बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है. हर क्षेत्र के साथ-साथ टेलीकॉम सेक्टर (Telecom Sector) में भी नवाचार किए जा रहे हैं. अब देश 2G व 3G से आगे निकलकर न केवल 4G और 5G बल्कि 6G तकनीक पर काम कर रहा है. हाल ही में बेंगलुरु में टेलिकॉम मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने भारत 6G अलाइंस (Bharat 6G Alliance) के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की है. इस मीटिंग में 6G टेक्नोलॉजी (6G Technology) को जल्द भारत में लाकर इंटरनेट (Internet) को और ज्यादा सुलभ बनाने की दिशा में काम किया जा रहा है.

Advertisement

6G इंडिया का भविष्य है : सिंधिया

इस बैठक का नेतृत्व कर रहे केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि भारत में बहुत संभावनाएं हैं और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) उन संभावनाओं को अच्छी तरह से जानते हुए देश को विकसित करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं. यही वजह है कि देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने और तेजी के साथ विकसित आत्मनिर्भर बनाने के लिए 5G टेक्नोलॉजी के बाद अब 6G टेक्नोलॉजी इंटरनेट देश में लाने की तैयारी की जा रही है. सिंधिया ने कहा कि भारत टेलीकॉल सेक्टर का सुपरपावर बनेगा. 6G इंडिया का भविष्य है, 6G हमारी क्षमता है.

Advertisement
Advertisement

सिंधिया ने आगे कहा कि मुझे विश्वास है कि यह पर हुई चर्चा से प्राप्त अंतर्दृष्टि हमारे टेलीकॉम क्षेत्र को मजबूत करेगी और संचार के एक नए युग की शुरुआत करेगी, यह हमारी कनेक्टिविटी को बढ़ाएगी और समग्र विकास को बढ़ावा देगी.

यह भी पढ़ें : Exclusive Interview: मैं लौटा नहीं, हमेशा यहीं था, NDTV से सिंधिया ने राहुल-प्रियंका को लेकर यह कहा

यह भी पढ़ें : CM मोहन-भजनलाल की मुलाकात, MP-राजस्थान के बीच 20 साल से चल रहे जल विवाद पर बनी बात

यह भी पढ़ें : CG News: साहब होता है गलत काम! ग्रामीणों की कलेक्टर से गुहार, सरकार बंद करवा दो ये पोल्ट्री फार्म...

यह भी पढ़ें : Bhopal News भोपाल में लापता बच्ची का मिला शव, तलाश में लगे थे 100 पुलिसकर्मी, 4 लड़के हिरासत में