ADB का ऐलान- लोकहित के लिए MP को मिलता रहेगा पूरा वित्तीय सहयोग

MP News: एशियाई विकास बैंक और मध्य प्रदेश की साझेदारी को 25 साल पूरे हो चुके हैं. बीते 25 वर्षों में ADB ने एमपी को कई क्षेत्रों में वित्तीय सहयोग दिया है. वहीं अब इस बैंक की कंट्री हेड ने ऐलान किया है कि आगे भी मध्य प्रदेश में लोकहित की परियोजनाओं को जरूरत के आधार पर फंड देंगे.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Asian Development Bank: विकास के क्षेत्र में एशियाई विकास बैंक और मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के सहयोग के 25 साल पूरे हो गए हैं, जिसको लेकर राजधानी भोपाल में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस दौरान बताया गया कि मध्यप्रदेश की अर्थव्यवस्था (MP Economy) को प्रभावी और बराबरी योग्य बनाने के लिये एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank) यानी एडीबी (ADB) पूरा सहयोग करेगा. इंडिया रेसीडेंट मिशन का नेतृत्व कर रही एडीबी की कंट्री डायरेक्टर मियो ओका ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि पिछले ढाई दशकों में मध्यप्रदेश के शानदार प्रदर्शन और बढ़ती अर्थव्यवस्था (Economy) को देखते हुए विकास के नये क्षेत्रों में प्रदेश के साथ भागीदारी को और आगे ले जायेंगे. इस अवसर पर पिछले 25 वर्षों में विभिन्न क्षेत्रों में एडीबी के निवेश पर केन्द्रित बुक भी लॉन्च की गई.

सहयोग जारी रहेगा : मियो ओका

एडीबी की तरफ से ओका ने कहा कि मध्यप्रदेश ने एडीबी के वित्तीय सहयोग का विकास परियोजनाओं को चलाने में लोकहित के लिये सकारात्मक उपयोग किया है. भविष्य में इस सहयोग को जारी रखा जायेगा. सहयोग के नये क्षेत्र सामने आये हैं.

Advertisement
एग्री-बिजनेस, स्कूली शिक्षा में गुणवत्ता सुधार, स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार, मानव संसाधन को कौशल सम्पन्न बनाने और सामाजिक अधो-संरचना एवं प्रबंधन को मजबूत करने जैसे नये क्षेत्रों में सहयोग की आवश्यकता होगी.

ऐसा रहा है सफर

मध्यप्रदेश और एडीबी की पार्टनरशिप 1999 में शुरू हुई थी. आज ऊर्जा, परिवहन, शहरी विकास, कृषि, आजीविका निर्माण, जल प्रबंधन और सिंचाई प्रबंधन जैसे क्षेत्रों में एडीबी की 6 बिलियन यूएस डालर की मदद है. सड़क निर्माण एवं सुधार में 3 बिलियन यूएस डालर से 23 हजार किमी सड़कों का सुधार हुआ है. ऊर्जा क्षेत्र में 1.72 बिलियन यूएस डालर, 140 शहरों के विकास में 800 मिलियन डालर का सहयोग मिला. इससे जल आपूर्ति, सीवरेज, स्वच्छता, वर्षा जल निकासी और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में सुधार में मदद मिली. इसके अलावा 1 लाख 25 हजार हेक्टेयर में सिंचाई के लिये 375 मिलियन यूएस डालर का सहयोग मिला. युवाओं को तकनीकी कौशल सम्पन्न बनाने में ग्लोबल स्किल पार्क भोपाल के लिए एडीबी ने 150 मिलियन यूएस डालर का सहयोग दिया है.

Advertisement
एडीबी, राज्य की अर्थ-व्यवस्था को और ज्यादा प्रतियोगी बनाने के लिए अध्ययन भी कर रहा है, जिसमें उपयुक्त नीतियों के निर्माण और निवेश बढ़ाकर इसे मजबूत बनाया जा सकता है. इस अध्ययन के आधार पर एडीबी राज्य के अधिकारियों के साथ नये क्षेत्रों में सहभागिता की संभावनाओं की तलाश करेगा.

एडीबी ने मध्यप्रदेश में ऊर्जा क्षेत्र में सुधार करने में भरपूर सहयोग दिया है. इससे ऊर्जा क्षमता में बढ़ोतरी हुई. इस क्षेत्र में वर्ष 2007 से ही एडीबी सहयोग कर रहा है. वर्ष 2012 में ट्रांसमिशन हानि में कमी आना शुरू हो गई थी. आज बिजली प्रदाय निर्बाध रूप से जारी है. अब एडीबी ने नवकरणीय ऊर्जा संरक्षण और उपयोग एवं जलवायु परिवर्तन के खतरों में कमी लाने ग्रीन ईकानामी को बढ़ाने में भी सहयोग के लिए कदम बढ़ाया है. परिवहन के क्षेत्र में सड़कों के सुधार और मरम्मत में 2.16 बिलियन यूएस डालर से सड़कों का विकास हो रहा है. इसके अलावा भविष्य की जरूरत के अनुसार मानव संसाधन तैयार करने में भी मध्यप्रदेश को सहयोग देगा. इनमें स्कूल शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा और नर्सिंग प्रशिक्षण के नए क्षेत्र शामिल हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें : Good News: अगले महीने ब्याज दर में मिल सकती है राहत, ग्लोबल रेटिंग एजेंसी ने GDP को लेकर किया बड़ा ऐलान

यह भी पढ़ें : MP गजब है! 52 में से 32 कुलगुरु कभी प्रोफेसर भी नहीं रहे, फिर भी दे दी बड़ी जिम्मेदारी, अब एक्शन की तैयारी

यह भी पढ़ें : PM Awas: सावधान! यहां आवास मित्र बनाने के लिए आ रहे हैं फर्जी कॉल, जिला पंचायत ने कहा- सतर्क रहें...

यह भी पढ़ें : Antyodaya Diwas 2024: एकात्म मानव दर्शन और अंत्योदय के प्रणेता... CM मोहन यादव ने ऐसे दी श्रद्धांजलि