विज्ञापन

Good News: अगले महीने ब्याज दर में मिल सकती है राहत, ग्लोबल रेटिंग एजेंसी ने GDP को लेकर किया बड़ा ऐलान

S&P Global: भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है. वैश्विक रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स की ओर जारी आंकड़े दर्शा रहे हैं कि भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट काफी बढ़िया है. वहीं इस कंपनी ने अनुमान जताया है कि आने वाले महीने में आरबीआई ब्याज दरों में कटौती कर सकता है.

Good News: अगले महीने ब्याज दर में मिल सकती है राहत, ग्लोबल रेटिंग एजेंसी ने GDP को लेकर किया बड़ा ऐलान

S&P Global Ratings: वैश्विक रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स की ओर से मंगलवार 24 सितंबर को वित्त वर्ष 2024-25 (FY 2024-25) के लिए भारत (India) की जीडीपी विकास दर (GDP Growth Rate) अनुमान को 6.8 प्रतिशत पर बरकरार रखा गया है. साथ ही कहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा अक्टूबर में ब्याज दरों में कटौती की जा सकती है. रेटिंग एजेंसी की ओर से एशिया-प्रशांत क्षेत्र के लिए निकाले गए इकोनॉमिक आउटलुक में कहा गया कि वित्त वर्ष 2025-26 में भारत की जीडीपी 6.9 प्रतिशत की दर से बढ़ सकती है. भारत की मजबूत विकास दर महंगाई में प्रबंधन में आरबीआई की मदद करेगी.

रिपोर्ट में क्या कुछ है?

रिपोर्ट में बताया गया कि जुलाई के बजट में भारत सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया कि वह वित्तीय समेकन (Financial Consolidation) के लिए प्रतिबद्ध है. साथ ही इन्फ्रास्ट्रक्चर पर भी खर्च जारी रखा जाएगा. वित्त वर्ष 2024-25 के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से पूंजीगत खर्च के लिए 11.11 लाख करोड़ रुपये का फंड आवंटित किया गया. वहीं, वित्त वर्ष 2025-26 के लिए राजकोषीय घाटे का लक्ष्य घटाकर 4.5 प्रतिशत कर दिया गया है.

रिपोर्ट में बताया गया कि महंगाई आरबीआई के टारगेट 4 प्रतिशत के नीचे आ गई है. ऐसे में आरबीआई द्वारा अक्टूबर में होने वाली एमपीसी की बैठक में ब्याज दरों को कम किया जा सकता है. हमें उम्मीद है कि चालू वित्त वर्ष में दो बार ब्याज दरों में कटौती हो सकती है.

वैश्विक रेटिंग एजेंसी की ओर से 2024 के लिए चीन की विकास दर को 4.8 प्रतिशत से घटाकर 4.6 प्रतिशत कर दिया गया है. एसएंडपी का मानना है कि देश में प्रॉपर्टी सेक्टर में मंदी, कमजोर घेरलू मांग और नीतिनिर्माताों द्वारा राजकोषीय नीति को सरल न बनाने के कारण चीन की अर्थव्यवस्था की विकास दर 2025 तक घटकर 4.3 प्रतिशत हो सकती है.

यह भी पढ़ें : RBI Governor ने कहा आर्थिक सुधार में कारगर है GST, पिछले तीन साल में भारत की GDP ग्रोथ औसतन 8.3% रही

यह भी पढ़ें : EXCLUSIVE: महंगाई दर और नीतिगत दर में कटौती को लेकर RBI प्रमुख ने NDTV से ये कहा

यह भी पढ़ें : खुशखबरी... इस दिग्गज अर्थशास्त्री और नीति निर्माता ने कहा- 2047 तक विकसित राष्ट्र बनने की ओर भारत अग्रसर

यह भी पढ़ें : CM मोहन यादव का ऐलान- MP में बैगा, भारिया और सहरिया जनजातियों के लिए बनेगी बटालियन, जानिए क्या होगा लाभ?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Invest MP: कोलकाता में CM मोहन यादव, देश-दुनिया के निवेशकों से करेंगे बात, देश का दिल क्यों हैं खास?
Good News: अगले महीने ब्याज दर में मिल सकती है राहत, ग्लोबल रेटिंग एजेंसी ने GDP को लेकर किया बड़ा ऐलान
Petrol Diesel Price Today Madhya Pradesh- Chhattisgarh 7 january 2024
Next Article
Petrol-Diesel Price: मध्य प्रदेश में पेट्रोल-डीजल के दाम में गिरावट, यहां जानें छत्तीसगढ़ में क्या है फ्यूल की कीमत?
Close