छिंदवाड़ा में बदहाल हुआ 24 करोड़ का ब्रिज ! गड्ढों के चलते रोज़ाना हो रहे हादसे

Chhindwara MP District : छिंदवाड़ा शहर के खजरी चौक में स्थित 24 करोड़ रुपये की लागत से बना रेलवे ओवरब्रिज अब हादसों का नया केंद्र बन गया है. तीन साल पहले तैयार हुआ यह ओवरब्रिज अब गड्ढों में तब्दील हो चुका है, जिससे यहां से गुजरने वाले वाहन चालकों की जान जोखिम में है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

MP News in Hindi : छिंदवाड़ा शहर के खजरी चौक में स्थित 24 करोड़ रुपये की लागत से बना रेलवे ओवरब्रिज अब हादसों का नया केंद्र बन गया है. तीन साल पहले तैयार हुआ यह ओवरब्रिज अब गड्ढों में तब्दील हो चुका है, जिससे यहां से गुजरने वाले वाहन चालकों की जान जोखिम में है. मध्य प्रदेश में पिछले छह महीनों में 88,000 से ज्यादा सड़क हादसे हुए हैं, जिनमें से छिंदवाड़ा में पिछले साल 396 हादसों में 108 लोगों की जान गई. साल 2022 में बनकर तैयार हुए इस खजरी ओवरब्रिज की सड़क पर अब बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं. यह VIP मार्ग का ओवरब्रिज है, जिसकी डिजाइन और निर्माण की गुणवत्ता पर पहले से ही सवाल उठ रहे थे. हर महीने यहां हो रहे हादसों की वजह से इसकी डिजाइन में खामियां बताई जा रही हैं और अब सड़क की खराब स्थिति भी चिंता का विषय बन गई है.

24 करोड़ का पुल हुआ खस्ताहाल

गौरतलब है कि 2014 में इस ओवरब्रिज के निर्माण का प्रस्ताव रखा गया था, जिसमें रेलवे ने 5 करोड़ रुपये और नगर निगम ने 19 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई थी... लेकिन अब ओवरब्रिज के बीचोबीच बने गड्ढे हादसों को न्यौता दे रहे हैं. इस समस्या की ओर  स्थानीय प्रशासन और पुलिस अधिकारियों की तरफ से कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है.

Advertisement

लोगों के लिए जानलेवा बना ये ब्रिज

बता दें कि ब्रिज को मॉडल रोड का दर्जा भी दिया गया था. इसके बावजूद यहां रोज़ाना दुर्घटनाएँ हो रही हैं, जिसमें कई राहगीर और गाड़ी चलाने वाले अपनी जान गंवा चुके हैं. विशेष रूप से मधुवन कॉलोनी, खान कॉलोनी, शिक्षक कॉलोनी, फ्रेंड्स कॉलोनी, खजरी और कुकड़ा के निवासी इस ओवरब्रिज से गुजरने के लिए मजबूर हैं, जो अब जानलेवा साबित हो रहा है.

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

वाह रे सिस्टम ! नहीं सुनी फरियाद तो.... लोगों ने खुद ही बना दी जुगाड़ की पुलिया

गड्डों के चलते बढ़ रहीं दुर्घटनाएँ

जिला मुख्यालय की लगभग 25 प्रतिशत आबादी इस ओवरब्रिज से प्रभावित हो रही है, और रोज़ाना यहां से बड़ी संख्या में लोग गुजरते हैं. गड्ढों के कारण प्रतिदिन हादसे हो रहे हैं, और कुछ दिनों पहले ही यहां हुए बड़े हादसों में कई लोगों की जान चली गई है. स्थानीय प्रशासन से इस समस्या के समाधान की उम्मीद जताई जा रही है.

Advertisement

ये भी पढ़ें : 

45 लाख खर्च करने के बाद भी पार्क खस्ताहाल ! कहीं झूले खराब, कहीं फव्वारे बंद