Whey Protein: कहीं मुसीबत न बन जाए व्हे प्रोटीन का सेवन, जानिए साइड इफेक्ट्स यहां...

प्रोटीन का सेवन करने से कोई समस्या नहीं होती है लेकिन कई बार इसके गंभीर साइडइफेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं. व्हे प्रोटीन के कुछ गंभीर (side effects of whey protein) साइड इफेक्ट्स हैं, आइये उन पर नज़र डालते हैं..

Advertisement
Read Time: 3 mins

Whey Protein Disadvantages: व्हे प्रोटीन का सेवन तेज़ी से बढ़ता ही जा रहा है. खासकर जो लोग जिम और वर्कआउट करते हैं. वे विशेष रूप से इसका सेवन करते हैं. ये एक सप्लीमेंट हैं, जो गाय के दूध से बना होता है, इसमें ज़रूरी अमीनो एसिड विशेष रूप से ल्युसिन नाम का अमीनो एसिड (Amino Acid Leucine) पाया जाता है. जो मांसपेशियों के विकास और उनको रिपेयर करने में मदद करता है, गाय के दूध में मिलने वाले 8 प्रोटीन से मिलकर बने व्हे प्रोटीन को कई प्रकार से फ़िल्टर किया जाता है, जिससे फैट और लैक्टोज  की मात्रा कम की जा सके. वैसे तो इस प्रोटीन का सेवन करने से कोई समस्या नहीं होती है लेकिन कई बार इसके गंभीर साइडइफेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं. व्हे प्रोटीन के कुछ गंभीर (side effects of whey protein) साइड इफेक्ट्स हैं, आइए उन पर नज़र डालते हैं..

गट हेल्थ करता है खराब

व्हे प्रोटीन के अधिक सेवन से गट के गुड और बैड बैक्टीरिया का संतुलन बिगड़ जाता है. जिससे पेट में गैस, पेट दर्द, ब्लोटिंग जैसी समस्याएं होने लगती है.

Advertisement

लिवर हेल्थ पर असर 

अगर बिना किसी वर्कआउट या शारीरिक गतिविधि करे व्हे प्रोटीन का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो इसका सीधा असर आपके लीवर पर हो सकता है और लिवर डैमेज हो सकता है.

Advertisement

हार्ट हेल्थ के लिए 

हाई प्रोटीन लोड से भरा व्हे प्रोटीन सैचुरेटेड फ़ैट से भरपूर होता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल और ब्लड फ़्लो प्रभावित हो सकता है. इन बातों से हार्ट हेल्थ प्रभावित होती है और दिल से जुड़ी बीमारियां भी हो सकती है.

Advertisement

ऑस्टियोपोरोसिस

ऑस्टियोपोरोसिस व्हे प्रोटीन से शरीर के अंदर के मिनरल का संतुलन बिगड़ जाता है, जिससे हड्डियों की डेनसिटी कम होने लगती है और ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या बढ़ सकती है

डायबिटीज

व्हे प्रोटीन के कुछ ब्रांड शुगर और कैलरी से भरे होते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ता जाता है और डायबिटीज की समस्याएं होने लगती है.

यह भी पढ़ें: सेब खाने के बाद भूलकर भी न करें ये काम, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)