विज्ञापन
Story ProgressBack

सेब खाने के बाद भूलकर भी न करें ये काम, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

सेब में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इसमें आयरन, पोटेशियम, फाइबर, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व भी होते हैं लेकिन इन चीज़ों को भूल कर भी सेब खाने के बाद नहीं खाना चाहिए नहीं तो इससे शरीर को काफी नुकसान हो सकते हैं...

Read Time: 3 mins
सेब खाने के बाद भूलकर भी न करें ये काम, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने
Eating Apple Tips

Foods You Should Avoid After Eating Apple: कहा जाता है कि रोज़ाना एक सेब खाकर डॉक्टर से दूरी बना सकते हैं. सेब का सेवन करने से शरीर को कई जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, जो शरीर को सुचारु रूप से चलाने में मदद करते हैं. ऐसे में यदि खाली पेट और रोजाना Apple खाते हैं तो कई स्वास्थ्य संबंधी समस्या भी दूर हो जाती है लेकिन कुछ चीज़ें ऐसी हैं, जिसके बाद या साथ में आपको सेब बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए नहीं तो इससे शरीर को फायदा होने के बजाय ये शरीर के लिए ज़हर बन जाएगा.

जी हां, आपने सही पढ़ा! दरअसल, सेब में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इसमें आयरन, पोटेशियम, फाइबर, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व भी होते हैं लेकिन इन चीज़ों को भूल कर भी सेब खाने के बाद नहीं खाना चाहिए नहीं तो इससे शरीर को काफी नुकसान हो सकते हैं..

दही मत खाएं 

सेब खाने के बाद कभी भी दही नहीं खाना चाहिए नहीं तो इससे कफ की समस्या हो सकती हैं और आपके लंग्स में इन्फेक्शन जैसी बड़ी समस्या का खतरा हो सकता है.

पानी ने पिएं 

सेब खाने के बाद भूलकर भी पानी नहीं लेना चाहिए क्योंकि इससे पेट में एसिड की समस्या हो सकती है जिसके कारण दबाव पड़ने लगता है.

मूली न खाएं

सेब खाने के बाद भूलकर भी मूली नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है और आपको कफ जैसी समस्याएं होने लगती है.

अचार न खाएं

सेब खाने के बाद अगर आप अचार खाते हैं तो आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती है. दरअसल सेब खाने के तुरंत बाद अचार खाने से पेट में कुछ ऐसी क्रियाएं होने लगती हैं, जो हमारी सेहत के लिए नकारात्मक होती है.

यह भी पढ़ें: Benefits of Jamun: बारिश के मौसम में आप भी उठाइए खट्टी-मीठी जामुन के मजे, सेहत के लिए ऐसे है फायदेमंद

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Vinayak Chaturthi 2024: किस दिन पड़ रही है विनायक चतुर्थी, गणपति के प्रिय भोग की लिस्ट पर भी डाल लें नज़र
सेब खाने के बाद भूलकर भी न करें ये काम, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने
Health Tips: Do these things before eating dry fruits in summer, it will not cause harm.
Next Article
गर्मियों में Dry Fruits खाने के पहले करें ये काम, नहीं होगा कोई नुकसान
Close
;