विज्ञापन
Story ProgressBack

Whey Protein: कहीं मुसीबत न बन जाए व्हे प्रोटीन का सेवन, जानिए साइड इफेक्ट्स यहां...

प्रोटीन का सेवन करने से कोई समस्या नहीं होती है लेकिन कई बार इसके गंभीर साइडइफेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं. व्हे प्रोटीन के कुछ गंभीर (side effects of whey protein) साइड इफेक्ट्स हैं, आइये उन पर नज़र डालते हैं..

Whey Protein: कहीं मुसीबत न बन जाए व्हे प्रोटीन का सेवन, जानिए साइड इफेक्ट्स यहां...
व्हे प्रोटीन के साइड इफेक्ट्स जानिए

Whey Protein Disadvantages: व्हे प्रोटीन का सेवन तेज़ी से बढ़ता ही जा रहा है. खासकर जो लोग जिम और वर्कआउट करते हैं. वे विशेष रूप से इसका सेवन करते हैं. ये एक सप्लीमेंट हैं, जो गाय के दूध से बना होता है, इसमें ज़रूरी अमीनो एसिड विशेष रूप से ल्युसिन नाम का अमीनो एसिड (Amino Acid Leucine) पाया जाता है. जो मांसपेशियों के विकास और उनको रिपेयर करने में मदद करता है, गाय के दूध में मिलने वाले 8 प्रोटीन से मिलकर बने व्हे प्रोटीन को कई प्रकार से फ़िल्टर किया जाता है, जिससे फैट और लैक्टोज  की मात्रा कम की जा सके. वैसे तो इस प्रोटीन का सेवन करने से कोई समस्या नहीं होती है लेकिन कई बार इसके गंभीर साइडइफेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं. व्हे प्रोटीन के कुछ गंभीर (side effects of whey protein) साइड इफेक्ट्स हैं, आइए उन पर नज़र डालते हैं..

गट हेल्थ करता है खराब

व्हे प्रोटीन के अधिक सेवन से गट के गुड और बैड बैक्टीरिया का संतुलन बिगड़ जाता है. जिससे पेट में गैस, पेट दर्द, ब्लोटिंग जैसी समस्याएं होने लगती है.

लिवर हेल्थ पर असर 

अगर बिना किसी वर्कआउट या शारीरिक गतिविधि करे व्हे प्रोटीन का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो इसका सीधा असर आपके लीवर पर हो सकता है और लिवर डैमेज हो सकता है.

हार्ट हेल्थ के लिए 

हाई प्रोटीन लोड से भरा व्हे प्रोटीन सैचुरेटेड फ़ैट से भरपूर होता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल और ब्लड फ़्लो प्रभावित हो सकता है. इन बातों से हार्ट हेल्थ प्रभावित होती है और दिल से जुड़ी बीमारियां भी हो सकती है.

ऑस्टियोपोरोसिस

ऑस्टियोपोरोसिस व्हे प्रोटीन से शरीर के अंदर के मिनरल का संतुलन बिगड़ जाता है, जिससे हड्डियों की डेनसिटी कम होने लगती है और ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या बढ़ सकती है

डायबिटीज

व्हे प्रोटीन के कुछ ब्रांड शुगर और कैलरी से भरे होते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ता जाता है और डायबिटीज की समस्याएं होने लगती है.

यह भी पढ़ें: सेब खाने के बाद भूलकर भी न करें ये काम, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आज से ही कर दें Dragon Fruit खाना शुरू, फायदे जानकर नहीं करेंगे मना
Whey Protein: कहीं मुसीबत न बन जाए व्हे प्रोटीन का सेवन, जानिए साइड इफेक्ट्स यहां...
Gupt Navratri 2024 puja-vidhi-bhog-mantra-kalashsthapna-shubh-muhurat-Know the importance of Ashadh Gupt Navratri from Pandit ji, Aghori and Tantric Mahavidyas
Next Article
Gupt Navratri 2024: आषाढ़ गुप्त नवरात्री शुरु, पंडित जी से जानिए क्या है महत्व, इस बार 10 दिन होगी पूजा
Close
;