विज्ञापन
Story ProgressBack

Weight Loss Tips :  बिना मेहनत के ऐसे घटाएं वजन, मक्खन की तरह पिघलेगा मोटापा 

How to Get Slim Tummy Without Gym : अगर आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव लाएंगे तो बिना जिम और एक्सरसाइज किए भी हम अपना वेट लॉस (Weight Loss Without Gym & Exercise) कर सकते हैं.

Read Time: 2 min
Weight Loss Tips :  बिना मेहनत के ऐसे घटाएं वजन, मक्खन की तरह पिघलेगा मोटापा 
Weight Loss Tips :  बिना मेहनत के ऐसे घटाएं वजन, मक्खन की तरह पिघलेगा मोटापा 

Weight Loss without : आज की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में वजन कम करना और फिट रहना बेहद मुश्किल है, ऐसे में अगर आप अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव लाएंगे तो बिना जिम और एक्सरसाइज किए भी हम अपना वेट लॉस (Weight Loss Without Gym & Exercise) कर सकते हैं, हम ऐसे ही कुछ आसान तरीके आपको बताने जा रहे हैं जिन्हें फ़ॉलो कर के आप आसानी से वजन घटा सकते हैं. 

1. खूब पानी पिएं

पूरे दिन ख़ुद को Hydrate रखें, शरीर से Toxin Elements को निकालने के लिए पानी बहुत जरूरी होता है लेकिन सुबह सबसे पहले उठकर पानी पीने से मेटाबॉलिज़्म भी ठीक रहता है.

2. Walk करें

खाने के बाद कुछ देर की Walk आपके Digestion System को सुधारती है, इसके साथ ही कैलरी जलाने में भी मदद करती है. खाना खाने के बाद टहलने से आपके Body से Glucose लेवल कम हो जाता है.

3. ज़्यादा Fiber Consume करें

सब्ज़ियां, सलाद और Consume करें, एक समय के खाने में सब्ज़ियां या अंकुरित अनाज को जरूर शामिल करें, शाम 7 बजे के बाद कम से कम अनाज का खाएं. नाश्ते में आप चाहें तो ड्राई फ़्रूट चना, बीज या फल खा सकते हो, जितना संभव हो सके रात में हल्का खाना ही खाएं.

4. Cookies से दूरी

चीनी और नमक से भरपूर चीज़ों को कम से कम खाएं. Cookies का ज़्यादा Consumption न करें इससे चीनी तेजी से वजन बढ़ाती है. वहीं,.ज़्यादा नमक या मसालेदार चीज़ों को खाने से भी पेट फूलता है.

5. Physcial Activity

हर दिन कम से कम 30 मिनट Physcial Activity जरूर करें. अगर आप Gym नहीं जा पा रहे हैं तो Yoga, Walk और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज से भी आप फिट रह सकते हैं इसीलिए दिन में एक बार व्यायाम जरूर करें.

यह भी पढ़ें: Yoga Tips For Beginners: आप भी शुरू करने जा रहे हैं योगा, तो नजर डाल लें इन जरूरी बातों पर

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close