विज्ञापन
Story ProgressBack

Yoga Tips For Beginners: आप भी शुरू करने जा रहे हैं योगा, तो नजर डाल लें इन जरूरी बातों पर

योग करने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत ज़रूरी होता है. यदि आप भी अभी-अभी योग करना शुरू कर रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स (Yoga tips for beginners) बता रहे हैं, जिन्हें आप को फॉलो (Yoga tips you must follow) करना चाहिए ताकि कोई भी परेशानी न हो...

Read Time: 3 min
Yoga Tips For Beginners: आप भी शुरू करने जा रहे हैं योगा, तो नजर डाल लें इन जरूरी बातों पर
Yoga Tips for Beginners

Yoga tips for starting days: आज के समय में सेहतमंद रहने के लिए रोज़ाना एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है. साथ ही रोज़ाना योग भी शरीर को फिट रखता है और शारीरिक और मानसिक रूप से योग करने के कई प्रकार के फायदे भी मिलते (There are many benefits of doing yoga physically and mentally) हैं. योग के कई आसन होते हैं जो सेहत के लिए वरदान साबित होते हैं. योग करने से कई बड़ी-बड़ी बीमारियों से भी मुक्ति मिल सकती है लेकिन योग करने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत ज़रूरी होता है. यदि आप भी अभी-अभी योग करना शुरू कर रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स (Yoga tips for beginners) बता रहे हैं, जिन्हें आप को फॉलो (Yoga tips you must follow) करना चाहिए ताकि कोई भी परेशानी न हो...

योगा मैट

योग को अच्छे तरीके से करने के लिए योगा मैट का इस्तेमाल करें, इससे योग करने के दौरान स्थिरता आती है, मैट खरीदने से पहले चेक कर लें और अच्छी पकड़ वाली मैट ही खरीदें, वही योग मैट को समतल ज़मीन पर ही बिछाएं और उस पर ही योग करें.

टॉवल रखें साथ

योग करने के दौरान शरीर से पसीना बहुत अधिक मात्रा में निकलता है. ऐसे में अपने साथ तौलिया ज़रूर रखें, इसके लिए खुद का तौलिया कैरी करें, खासकर योग सेंटर में योग की शुरुआत करने के लिए मैट और तौलिया अपने साथ कैरी करें.

बेसिक योगा से ही करें स्टार्ट

योग की शुरुआत बेसिक तरीके से ही करें, योग में बहुत सारे पोज होते हैं, जिन्हें करने में तकलीफ़ होती है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जब योगा करने की शुरुआत करें तो बहुत ही बेसिक पोज से ही करें ताकि कोई भी परेशानी न हो.

खाली पेट योग करें

योग करने का सही समय सुबह और शाम होता है. सुबह शाम के समय वातावरण शांत रहता है. मन योग साधना में स्थिर रहता है, साथ ही आप भी नई ऊर्जा से भरे होते हैं. यदि आप खाली पेट योग करते हैं तो आपको कई प्रकार के फायदे मिलते हैं.

यह भी पढ़ें: इस गर्मीं में पिएं बेल का शरबत, इम्युनिटी मजबूत होने के साथ-साथ मिलेंगे ये फायदे 

Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close