विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 09, 2023

बिना जिम गए इस तरीके से घटा सकते हैं 1 महीने में 5 किलो वजन, बस करने होंगे ये काम

Weight loss tips : हम यहां पर आपको कुछ टिप्स देने वाले हैं जिससे आप बिना जिम गए अपने वजन को आसानी से कम कर सकते हैं.

Read Time: 3 min
बिना जिम गए इस तरीके से घटा सकते हैं 1 महीने में 5 किलो वजन, बस करने होंगे ये काम
Weight loss tips : 15 मिनट का समय निकालकर सुबह और शाम रनिंग या वॉक जरूर करें.

Weight loss tips : क्या आपका बढ़ता वजन चिंता बनता जा रहा है. तो आपको बता दें स्ट्रेस लेने की बजाए उसे कम करने के उपायों के बारे में सोचना चाहिए. हम यहां पर आपको कुछ टिप्स देने वाले हैं जिससे आप बिना जिम गए अपने वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. लेकिन यहां बताई जा रही बातों को आपको रूटीन में फॉलो करना होगा तभी आप शरीर की चर्बी (Fat burning tips) को गलाने में सफल हो पाएंगे. 

वजन कैसे घटाएं

- मोटापे से निजात पाने के लिए फल अपनी डाइट (fruits for weight loss) में शामिल कर लीजिए. इसके अलावा पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं. यह आपको हाइड्रेट (hydrating tips) रखने का काम करता है. साथ ही शरीर में जमा हुए विषैले पदार्थों (toxins) को मल मूत्र के सहारे बाहर निकालने का काम करता है.

5l4lkmh

Photo Credit: iStock

- अगर आपको जिम जाने का समय नहीं मिल रहा है तो आप अपने खान पान (diet) में कुछ बदलाव करके मोटापे को कम कर सकते हैं. सबसे पहली बात तो आप शुगर बेस्ड फूड (sugar based food) का सेवन ना करें. चर्बी को गलाने के लिए आप कोल्ड ड्रिंक्स पीना कम कर दीजिए. 

06fvuju8

- बहुत ज्यादा तेल मसाले वाले भोजन से दूरी बनाकर रखना चाहिए. यह आपके शरीर में फैट को बढ़ाने का काम तेजी से करते हैं. तली भूनी चीजों से भी परहेज करना चाहिए. वहीं, खाने को चबाकर खाएं. बहुत से लोग जल्दी में खाना खाते हैं जो बैड फैट को बढ़ाने का काम करता है. 

oily food

- वहीं, 15 मिनट का समय निकालकर सुबह और शाम रनिंग या वॉक जरूर करें. इससे आपकी शरीर टोन्ड होगी और हड्डियां भी मजबूत होंगी. तो अब से इन रूल्स को फॉलो करके अपने शरीर को शेप में लाएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close