विज्ञापन
Story ProgressBack

Weight Loss Mistakes: वजन घटाते समय भूलकर भी न करें गलती, हो जाएगा बड़ा नुकसान, डाइटीशियन ने दी ये सलाह

Common Weight Loss Mistakes: कुछ लोग जल्दबाज़ी में वजन घटाने के चक्कर में कई गलतियां कर देते हैं. आप भी इन गलतियों पर एक बार नज़र डाल लें और वेट लॉस (Never make these mistakes during weight loss) के दौरान इन गलतियों को कभी भी न करें...

Read Time: 3 min
Weight Loss Mistakes: वजन घटाते समय भूलकर भी न करें गलती, हो जाएगा बड़ा नुकसान, डाइटीशियन ने दी ये सलाह

Weight loss karte samay na kare ye galti: वेट लॉस करने के लिए काफी मेहनत करनी होती है. वजन कम करना बहुत ही मुश्किल काम है. वजन कम करना हर किसी के लिए बहुत चैलेंजिंग होता है, इसके लिए लोग एक्सरसाइज करने से लेकर डाइट में तक सुधार लाते हैं लेकिन कुछ लोग जल्दबाज़ी में वजन घटाने के चक्कर में कई गलतियां कर देते हैं. आप भी इन गलतियों पर एक बार नज़र डाल लें और वेट लॉस (Never make these mistakes during weight loss) के दौरान इन गलतियों को कभी भी न करें...

ब्रेकफास्ट और डिनर स्किप न करें

बहुत से लोग जल्दबाज़ी में फिटनेस पाने के लिए ब्रेकफास्ट और डिनर स्किप करते हैं इस तरह से वे कैलरी इनटेक कम करने की कोशिश करते हैं लेकिन ऐसा करने से वजन कम होने की वजाय बढ़ने लगता है इसीलिए हमेशा समय पर खाना खाना चाहिए और भूखे रहने से बचना चाहिए.

बैलेंस्ड डाइट

वेट लॉस के लिए हमेशा बैलेंस्ड डाइट का होना अनिवार्य है. यदि आप अन्हेल्दी फ़ूड लेते हैं तो इसके काफी नुकसान हो सकते हैं. कुछ लोग डाइट को लेकर सावधानी नहीं बरतते हैं, ऐसे में वेट लॉस के लिए इस बात का ध्यान रखें कि बैलेंस्ड डाइट ना लें.

डाइटीशियन की सलाह लें

बिना डाइटीशियन की सलाह के वेट लॉस नहीं होता है. हेल्दी वेट लॉस के लिए हमेशा डाइटीशियन की सलाह लें. अच्छे न्यूट्रीशन आपको हेल्दी डाइट चार्ट बनाकर देते हैं ऐसे में वज़न कम करने में आसानी हो सकती है.

शॉर्टकट का अपना तरीका नहीं अपनाना चाहिए

जल्दी-जल्दी वजन घटाने के चक्कर में शॉर्टकट का अपना तरीका नहीं अपनाना चाहिए, इससे हेल्थ को गंभीर नुकसान पहुँच सकते हैं. वेट लॉस एक प्रक्रिया है जिससे धीरे-धीरे और हेल्दी तरीके से पूरा करना चाहिए, नहीं तो इससे बीमारी शरीर को घेरने लगती है.

बार-बार थोड़ा-थोड़ा खाएं

यदि आप वेट लॉस करने तो इस बात का ध्यान रखें कि कम-कम और थोड़ा-थोड़ा बहुत बार खाएं, इससे आपको नुकसान नहीं होता है.

यह भी पढ़ें: Healthy Life: इन आसान आदतों को अपनाकर जिएं हेल्दी लाइफ, डाइटीशियन ने दी यह सलाह

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close